Breaking News

बड़ी खबर: हिमाचल के स्कूलों में इतने फिसदी सिलेबस के साथ होगी परीक्षाएं


शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में शिक्षा बोर्ड व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक बुधवार को आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान इस बात का निर्णय लिया गया कि पहली से बारहवीं कक्षा का सिलेबस 30 फीसदी घटाया जाएगा। पहली से बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 70 फीसदी सिलेबस के आधार पर होंगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि वार्षिक परीक्षाओं के लिए सिर्फ 70 फीसदी सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। 

तीस फीसदी सिलेबस पढ़ाया जाएगा और इस सिलेबस की इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा प्रश्न पत्रों में ऑप्शनल सवालों की संख्या भी 30 फीसदी बढ़ाई जाएगी। 5 सितंबर को आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के चलते रद्द कर दिया गया है। यह समारोह अब 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित किया जाएगा। 

प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में इस बार जनवरी-फरवरी की सर्दियों की छुट्टियां नहीं होगी। स्कूल खोलने पर हर शनिवार को भी स्कूल लगेंगे। दूसरे शनिवार की छुट्टी भी नहीं होगी। सभी स्कूलों में अब वार्षिक परीक्षाएं मार्च महीने में होंगी। फरवरी में होने वाले प्रैक्टिकल अप्रैल में लिए जाएंगे।

No comments