Breaking News

क्या आपको दवा के पत्तों पर छपे इस लाल पट्टी का मतलब पता है?


आपको बतादें की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी में यह बताया गया है कि किसी भी दवा के पैकेट पर लाल रेखा हो तो उस दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टरी परामर्श के न करें।

तो चलिए जानते है इसके बारे में कुछ ऐसी जानकारी जो आपको जरूर चाहिए।

वैसे तो छोटी-मोटी बीमारी होने पर अक्सर कई लोग मेडिकल स्टोर पर जाकर बिना डॉक्टर से पूछे दवा खरीदकर कर ले आते हैं, अब ऐसे में कई बार ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह हो जाता है।

आपको बतादें की कई बार तो नई बीमारियां मरीज को घेर लेती हैं और इसी के लिए सरकार इसको लेकर कई अहम जानकारियां दे रही है।

आइए दोस्तों आज हम जानते हैं लाल पट्टी क्या मतलब होता है।

वैसे आपको बता दें कि दवा की स्ट्रिप पर लाल निशान का मतलब यह है कि इस तरह की दवाएं डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं दी जा सकती।

आपको बतादें की कोई भी मेडिकल स्टोर वाला न तो इन दवाओं को बिना डॉक्टर के पर्चे के बेच सकता है और ना ही इसके इस्तेमाल की सलाह किसी को दे सकता है।

बतादें की एंटीबॉयोटिक दवाओं के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए दवाओं पर ये खास तरह की लाल रंग की पट्टी दी जाती है।

वैसे आपने अक्सर दवाओं के पैकेट पर Rx लिखा देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है, दरअसल, जिन दवाओं पर Rx लिखा होता है उसे सिर्फ डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए।

आपको बतादें की अगर डॉक्टर पर्चे पर लिखकर दे, तभी वो दवा लेनी चाहिए, नहीं तो ये दवाएं आपकी सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आपको बतादें की इस तरह की दवाओं को सिर्फ वही डॉक्टर सजेस्ट कर सकते हैं जिनके पास नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त है और बिना नशीली दवाओं के लाइसेंस वाले डॉक्टर या मेडिकल स्टोर वाले इस तरह की दवाएं बिल्कुल नहीं बेच सकते।

अब अंत मे आपको बतादें की इस तरह की दवाओं को सिर्फ आप सीधे मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकते, ये दवाएं वही डॉक्टर सजेस्ट करते हैं जिनके पास इन दवाओं को बेचने की अनुमति होती है या यूं कहें कि ये दवाएं सिर्फ डॉक्टर ही आपको दे सकते हैं।

No comments