Breaking News

आखिर कौन है मोनू कुमार जो लगातार चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में हैं शामिल?


चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में मोनू कुमार नाम का एक 25 साल का युवा खिलाड़ी पिछले 2 वर्षों से लगातार जुड़ा हुआ है. हालाँकि इस खिलाड़ी के पास ना ही घरेलू क्रिकेट का अनुभव हैं ना ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर का. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि यह खिलाड़ी चेन्नई की टीम में क्यों हैं. दरअसल इस गेंदबाज की काबिलियत भले ही आंकड़ों में नहीं दिखाई देती लेकिन धोनी उसकी प्रतिभा से वाकिफ हैं.

शायद इसीलिए साल 2018 आईपीएल से ही वो चेन्नई की टीम का हिस्सा है. आइये हम बताते हैं कौन हैं मोनू कुमार जो इस बार आईपीएल में डेब्यू का सपना देख रहे हैं.
कौन हैं मोनू कुमार ?

मोनू कुमार झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं. धोनी के शहर का रहने वाला ये तेज गेंदबाज बेहद ही सटीक लाइन लेंग्थ के साथ गेंदबाजी करने के लिए मशहूर है. साल 2017 में एमएस धोनी झारखंड के लिए विजय हजारे ट्रॉफी खेले थे जिसमें मोनू कुमार भी शामिल थे. मोनू कुमार ने धोनी के साथ खूब वक्त बिताया और पूर्व कप्तान को उनमें प्रतिभा दिखाई दी.

मोनू कुमार की लाइन लेंग्थ धोनी को पसंद है और हो भी क्यों ना, इस तेज गेंदबाज के आंकड़े उनकी अच्छी गेंदबाजी की तस्दीक भी तो करती है. मोनू कुमार ने लिस्ट ए क्रिकेट में महज 5 रन प्रति ओवर रन खर्चे हैं. वहीं टी20 में इस तेज गेंदबाज ने महज 6.90 प्रति ओवर की दर से रन दिये हैं.

आपको बता दें मोनू कुमार साल 2014 में भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं. मोनू कुमार का करियर अबतक अर्श पर नहीं पहुंचा है लेकिन धोनी के साथ चेन्नई में रहकर उन्हें फायदा मिल रहा है और क्या पता इस सीजन में उन्हें डेब्यू का मौका भी मिल जाए.

इस सीजन हरभजन और रैना नहीं होंगें सीएसके का हिस्सा

इस बार टीम के लिए बड़ा झटका 2 स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना और स्पिनर हरभजन सिंह का बाहर होना है. इन दोनों खिलाड़ियों ने निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल 2020 से अपना नाम वापस ले लिया है. इससे पहले यूएई पहुंचने के बाद सीएसके को उस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ा,

जब उसके 2 खिलाड़ियों पेसर दीपक चाहर और बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ सहित 13 स्टाफ मेंबर का कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आया. अन्य टीमों के मुकाबले सीएसके ने अपनी ट्रेनिंग 6 दिन बाद शुरू की.
3 बार सीएसके को खिताब दिला चुके हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग की सफलतम टीमों में से एक है. लीग के इतिहास में सीएसके इकलौती टीम है जिसने आईपीएल के हर सीजन के प्लेऑफ में जगह बनाई है. सुपर किंग्स ने अब तक आईपीएल के 10 एडिशन में हिस्सा लिया है.

इसके अलावा टीम रिकॉर्ड 8 बार फाइनल में पहुंची है जिसमें 3 बार उसे खिताब हासिल हुई है वहीं 5 बार वह चैंपियन बनने से चूक गई है. सीएसके ने तीन बार ( 2010, 2011, 2018) खिताब अपने नाम किए हैं. इसके अलावा टीम को 5 बार फाइनल (2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) में हार का सामना करना पड़ा है.

No comments