Breaking News

बिना बैंक गए जन धन खाते का बैलेंस कैसे देखें


आज के वक्त में बैंकिंग सेवाए बहुत ही आसान कर दी गई है, इसमें चाहे आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किसी के खातों में पैसे भेजना चाहते हों, किसी बिल का भुगतान करना चाहते हों या फिर खुद के खातों का बैलेंस चेक करना चाहते हो, यह सब कुछ कर पाना, कुछ ही मिनट का खेल बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट बैंकिंग के साधाऱण से फोन से भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फोन में *99# डायल करना होता है और आप ना केवल अपने बैंक के खाते का बैलेंस देख सकते हैं, बल्कि बैंकिंग की कई सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ना केवल यह बताएंगे कि, इस कोड से बैंकिंग सेवाओं का लाभ कैसे उठा सकते है, साथ ही इस कोड के इस्तेमाल कौन कर सकता है और कौन नही, इसके अलावा हम यह भी समझाएंगे कि USSD CODE *99# कैसे काम करता है। इन सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

बिना बैंक गए जन धन खाते का बैलेंस कैसे देखें *99# सर्विस द्वारा

इस लेख में बताएंगे के कैसे आप अपने फ़ोन से चाहे वो स्मार्टफोन हो या कोई सिंपल फ़ोन ही क्यों न हो, उसपर घर बैठे ही अपने जन धन खाते या दूसरे किसी बैंक खाते का बैलेंस, ट्रांसक्शन हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं | जिस सर्विस का आपको इस्तेमाल करना है उसे कहते हैं *99# सर्विस | इस लेख में पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है, लेख को अंत तक जरूर पढ़ें |

जन धन खातों और अन्य बैंक के खाताधारक भी कर सकते हैं बैलेंस चेक

*99# यूएसएसडी कोड बैंकिंग सेवा के लिए लागू किया गया एक अलग कोड है,इसलिए यह ग्राहक को सीधा बैंकिंग सर्वर से कनेक्ट करता है। बैंकिंग सेवा से जुड़ने के लिए यह आपके मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है, ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक नहीं है तो आप इस कोड से बैंकिंग सेवाओ का लाभ नही ले पाएंगे। आप अपनी बैंक शाखा में जा कर अपना नंबर अपने खाते से लिंक करा कर इसका लाभ उठा सकते है।

यह कोड देश के हर बैंक के लिए है, लिहाजा चाहे आपको अकाउंट जन धन योजना के तहत खुला हो, या किसी निजी बैंक में हो। आप *99# कोड के जरिए अपने खातो में बैलेंस देख सकते हैं तथा अपने खाते से किसी अन्य बैंक खाते में भी पैसा भेज सकते हैं। अपनी मिनी स्टेटमेंट भी देख सकते हैं। इस सेवा को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम मैनेज करती है।

10 भाषाओं का मिलता है विक्लप

इस यूएसएसडी कोड पर 10 क्षेत्रिय भाषाएं मौजूद हैं। हर भाषा का अपना कोड है। लेकिन ध्यान रहे केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही सभी सेवाएं उपल्बध होंगी, जबकि अन्य भाषाओं पर केवल बैलेंस ट्रांसफर, बैलेंस चेक, और मिनी स्टेटमेंट ही देखी जा सकती है।
अंग्रेजी*99#
हिंदी*99*22#
तमिल*99*23#
तेलुगु*99*24#
मलयालम*99*25#
कन्नड़*99*26#
गुजराती*99*27#
मराठी*99*28#
बंगाली*99*29#
पंजाबी*99*30#
असमिया*99*31#
उड़िया*99*32#
बैंक बैलेंस देखने के अलावा*99# सर्विस के जरिए उठा सकते हैं इन बैंकिंग सेवाओं का लाभ
Account Balance (बैलेंस जानकारी)
Mini statement (मिनी स्टेटमेंट)
Send money using MMID (MMID के द्वारा पैसे भेजे जा सकते है्ं)
Send Money using IFSC (IFSC के द्वारा पैसे भेजना)
Send money using Adhar Number (आधार नंबर के द्वारा पैसे भेजना)
Show MMID (MMID देखें)
Change MPIN (MPIN बदलें)
Generate OTP (OTP जेनरेट करें )
जन धन या किसी और बैंक खाते में कितना है बैलेंस ऐसे जाने
इसके लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड नंबर (जो नंबर बैंक खाते से लिंक हो) पर के जरिए यूएसएसडी कोड *99#डायल करना होगा।
नंबर डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर एक सवाल पूछा जाएगा। इसमें आपको अपने बैंक के नाम के शुरूआती 3 अक्षर डालने होंग या फिर आपको IFSC कोड के शुरूआती 4 शब्द दर्ज करने होंगे। (उदाहरण के लिए बैंक का नाम तीन शब्दो में SBI,BOI,PNB)
अब आपके सामने कई विक्लप आ जाएंगे जिसमें आपको बैलेंस चेक करने के लिए 1 के विक्लप को चुनना होगा।

जैसे ही आप इस विक्लप को चुनते हैं तौ आपके सामने बैंक बैलेंस दिख जाएगा।
अगर आप इसके अलावा कोई अन्य जानकारी देखना चाहते हैं ,तो आप अन्य विक्लप चुन सकते हैं।

No comments