Breaking News

हिमाचल: स्कूल खुलते ही पहले दिन पहुंचे हजारों विद्यार्थी, अब अक्तूबर से नियमित कक्षाएं शुरू करने की तैयारी


हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में करीब छह महीने बाद सोमवार को रौनक लौटती नजर आई है। दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी के बीच आज सोमवार यानी 21 सितंबर से स्कूलों को खोल दिया गया है। वहीं स्कूलों में पहले दिन नौवीं से 12वीं कक्षा के हजारों विद्यार्थी अभिभावकों द्वारा दिए गए सहमति पत्र लेकर अध्यापकों से गाइडेंस लेने पहुंचे। वहीं आपको बता दें कि शहरी के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल आने वाले विद्यार्थियों में जोश अधिक दिखा। वहीं प्रदेशभर में चल रहे 2,798 हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में से अधिकतर में सोमवार 21 सितंबर को विद्यार्थी पहुंचे। वही आपको बता दें कि प्रदेश के कई स्कूलों में 20 से 25 विद्यार्थी पहुंचे जबकि कुछ में तो पहले दिन एक विद्यार्थी भी नजर नहीं आया।नहीं आया।

वहीं प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 50% शिक्षकों और गैर शिक्षकों ने भी हाजिरी लगाई है। वहीं आपको बता दें कि स्कूल पहुंचे 50% शिक्षकों ने विद्यार्थियों को गाइडेंस देने के अलावा ऑनलाइन पढ़ाई की भी स्कूलों से ही निगरानी की और बीते दिनों समाप्त हुए फर्स्ट टर्म की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी किया। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नियमों तथा सामाजिक दूरी का पालन करते हुए स्कूलों में कहीं खुले परिसर में तो कहीं कक्षाओं में बैठाकर विद्यार्थियों को गाइडेंस प्रदान की गई। वहीं उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार 21 सितंबर को स्कूल खुलने के पहले दिन कितने विद्यार्थी गाइडेंस लेने स्कूल आए, इसका सही आंकड़ा जिला उपनिदेशकों से मांगा गया है।

प्रदेश के कई जिलों में विद्यार्थियों द्वारा रिस्पांस बहुत अच्छा देखने को मिला है। वहीं नियमानुसार बच्चों को स्कूल आने के लिए अलग-अलग समय दिया जा रहा है। ताकि एक साथ अधिक बच्चे स्कूल में जमा ना हो सके। इसी के साथ 50% शिक्षकों और गैर शिक्षकों का अब रोजाना स्कूल-कॉलेजों में आना अनिवार्य कर दिया है। वहीं बता दें कि जिला उपनिदेशकों को एसओपी का उचित तरीके से पालन करवाने का जिम्मा सौंपा गया है। वहीं स्कूल खुलने के पहले दिन कुछ और समस्याएं भी देखने को मिली हैं जिनको लेकर प्रभारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। वही ओने आगे यह भी बताया कि अब 30 सितंबर तक प्रदेश के स्कूलों में इसी तरह से काम चलेगा।

इसी के साथ सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि हिमाचल सरकार अक्तूबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में है। हालांकि, केंद्र सरकार ने 30 सितंबर तक स्कूलों को नियमित आप से चलने वाली कक्षाओं के लिए बंद किया है लेकिन 21 सितंबर से गाइडेंस लेने के लिए विद्यार्थियों के लिए खोले गए स्कूलों में अगर हालात सामान्य रहते हैं तथा बच्चों व अभिभावकों का रिस्पांस भी अच्छा मिलता है तो अक्तूबर से नियमित कक्षाएं भी शुरू की सकती हैं।

No comments