Breaking News

किडनी ख़राब होने पर शरीर में होने वाले संकेत


आज के भाग-दौर वाली जिन्दगी में लोग घर का खाना खाने के बजाए होटलों या फिर रेस्टुरेंट में खाना पसंद करते हैं! कई लोग होटलों में मसालेदार खाना या फ़ास्ट-फ़ूड खाते हैं जिससे उनकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती हैं और शरीर में बहुत ही हानिकारक पदार्थ जमा हो जाते हैं! इसका सबसे ज्यादा असर शरीर के महत्वपूर्ण अंग किडनी पर परता है! लगातार इस तरह के खाना खाने से लोगो की किडनी ख़राब भी हो जाती है!किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और यह शरीर से हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालता है! ऐसे में किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है! तो आईए जानते है किडनी ख़राब होने से शरीर में कौन से संकेत होते हैं जिससे हमें समय पर पता चल सके की किडनी ख़राब है और समय रहते हम उनका इलाज कर सके!

किडनी ख़राब होने पर शरीर में होने वाले संकेत:

1. भूख कम लगना: चूँकि किडनी का मुख्य काम शरीर से विषैले पदार्थ को बहार निकालना है! जब शरीर से यह पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता है तो बहुत से विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे भूख कम लगती है!

2. पेशाब में यूरिन कम आना:शरीर से विषैले पदार्थ पेशाब से भी बाहर निकलते हैं और जब पेशाब में कम यूरिन निकलता है तो इसका मतलब किडनी सही से काम नहीं कर रहा है!

3. शरीर में थकान होना: किडनी शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस रखता है! लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता है तो खून की कमी हो जाती है जिससे शरीर में थकान भी महसूस होती है!

4. सुजन होना और वजन बढ़ना:जब शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते तो ये उत्तको में जमा हो जाती है जिससे शरीर में सुजन आ जाती है और वजन भी बढ़ने लगता है!

No comments