Breaking News

मंगलवार को भूलकर भी ना करें ये काम, , पड़ सकते हैं लेने के देने


आज मंगलवार है। हिंदू धर्म और परंपराओं में हर दिन का संबंध किसी न किसी देवता और ग्रहों से है और इसका अपना-अपना महत्व है। मान्यता है कि अगर दिन के मुताबिक काम किया जाए तो देवी-देवताओं की असीम कृपा आप पर लगातार बनी रहती है। मंगलवार  को जहां हनुमान जी का दिन माना जाता है वहीं इसे मंगल ग्रह का कारक माना भी जाता है।

कहते हैं कि हर एक व्यक्ति को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान उसके सारे दुख दूर कर देते हैं और उसकी हर इच्छा पूरी होती है। हनुमान चालीसा के पाठ में ऐसा कोई कड़ा नियम भी नहीं है, आप कभी भी और कहीं भी इसे पढ़ या किसी से भी सुन सकते हैं। मंगलवार के दिन अगर संभव हो तो हनुमान जी के मंदिर अवश्य जाएं। इस दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर उनका आशीर्वाद लेने से जीवन में से सभी समस्याएं दूर हो जाती है। कहते हैं कि जिन लोगों को रात में भय लगता हो वे हनुमान मंदिर जरूर जाएं।

मन्याता के मुताबिक इस दिन ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो। इस दिन ऐसा कोई भी विशेष काम नहीं किया जाता है जिससे आपके जीवन में कोई बाधा उत्पन्न हो। मंगलवार को गलती से भी अगर कोई गलत काम कर दिया तो उसका परिणाम बुरा होता है। उसका आपके जीवन पर गलत असर पड़ता है यही नहीं आप आर्थिक रूप से कमजोर भी हो सकते हैं।

मंगलवार को न करें ये काम

- हनुमान जी को लाल रंग प्रिय है। इस दिन काले रंग के वस्त्र ना ही पहनने चाहिए और ना ही खरीदने चाहिए। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से कई दोष दूर हो जाते हैं।

- मंगलवार के दिन किसी भी बुजुर्ग या माता या स्‍त्री का अपमान न करें। मंगल देवता माता का अपमान करने वालों को अवश्‍य दंड देते हैं। वैसे तो किसी भी दिन किसी स्‍त्री या बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए।

- मंगलवार के दिन ना ही किसी को धन नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक परेशानी और हानि हो सकती है।

- मंगलवार हनुमान जी का दिन होता है। इस दिन सात्विक रहना चाहिए। शराब और मांसाहार से दूर रहना चाहिए। जिससे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहे।

- मंगलवार के दिन महिलाएं सौंदर्य का सामान भूलकर भी ना खरीदें. इससे वैवाहिक जीवन में दरार आती है। यदि आपको सौंदर्य का सामान खरीदना है तो सोमवार और शुक्रवार के दिन खरीदें। ये दिन सौंदर्य का सामान खरीदने के लिए उपयुक्त माना जाता है।

- मंलवार के दिन भूलकर भी दूध से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। दूध चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है। चंद्रमा और मंगल एकदूसरे के विरोधी होते हैं। इसलिए इस दिन दूध से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। इन दिन आप बेसन से बनी बूंदी खरीदें।

- मंगलवार के दिन नाखून नहीं काटने चाहिए ऐसा करने से नकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है।

- मंगलवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से पुण्य प्राप्त होता है। इस दिन गौ माता का अपमान करने से कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

- मंलवार के दिन लोहे की चीजों की खरीदारी नहीं करना चाहिए। इससे मंगल ग्रह का नकारात्मक प्रभाव आप पर पड़ सकता है।

No comments