Breaking News

खाना खाने के तुरंत बाद आप भी पीते हैं पानी? जानिए इससे सेहत पर क्या पड़ते हैं बुरे प्रभाव


पेटभर खाना खाने के बाद जब प्यास लगती है अक्सर पानी (Water) पीने से पहले हम रूक जाते हैं. लंबे समय से सुनने में आता है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. लेकिन इस सवाल का जवाब सभी को नहीं पता की ऐसा क्यों होता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. 

-खाने के बाद पानी पीने से पाचन (Deigestion) में परेशानी हो सकती है.
-खाने में मौजूद प्रोटीन (Protein) और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना चाहिए. खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से इस प्रक्रिया पर असर पड़ता है. इसलिए ही कहा जाता है कि खाना खाने के करीब 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए.

-जो भी आप खाते हैं उसे पचाने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगता है. खाना आपकी ग्रासनली से होकर पेट तक जाता है. इसके बाद वह मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत तक जाता है. इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन में मदद करने का काम करते हैं. तो अगर आप खाने से पहले पानी पी लेंगे तो यह प्रक्रिया प्रभावित होगी.
-जब आप खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो खाने को पेट से आंत तक जितने समय में जाना चाहिए था उससे कम समय में वह आंत तक पहुंच जाता है. इससे शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिलता.
-खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गैस (Gas) और एसिड (Acid) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

-खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप पानी पी लेते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को बदल सकता है और खाना पचाने के लिए जरूरी तापमान को प्रभावित कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप खाना खाने के 30 मिनट तक पानी न पीएं. इससे पाचन बेहतर होगा.
-पानी पीने से पाचन क्रिया में रुकावट होती है. और इस तरह से होने वाली पाचन क्रिया पेट में अपने पीछे बहुत सा भोजन छोड़ देती है. जो पेट में रहते हुए ग्लूकोज (Glucose) बनाता है और फैट में बदल जाता है. इस प्रक्रिया से आपको गैर जरूरी इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी शुरू होती है जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है और डायबिटीज जैसी परेशानियां पैदा कर सकती है.

No comments