Breaking News

फेसबुक और इंस्टाग्राम डिएक्टिवेट करने पर खुद कंपनी दे रही पैसा, यहां जानें वजह


फेसबुक ने अपने यूजर्स से कहा है कि अगर वो अपना एकाउंट बंद करते हैं तो उन्हें इसके पैसे मिलेंगे. ये बात सुनने में भी अजीब लग रही होगी, लेकिन ये सच है. Facebook और Instagram अकाउंट डिएक्टिवेट करने वालों को खुद कंपनी पैसा देगी.

क्या है वजह?
Facebook अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एक शोध कर रही है. कंपनी जानना चाहती है कि क्या सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल किसी चुनाव को प्रभावित कर सकता है? कंपनी ने इस शोध के लिए स्वतंत्र संस्थानों के साथ करार किया है. फेसबुक की आधिकारी लिज बोरगियोस ने इस बात की पुष्टि करते हुए एक ट्वीट भी किया है.

क्या है फेसबुक की योजना?
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक फिलहाल सिर्फ अमेरिकी नागरिकों को ही इस शोध में शामिल करना चाहती है. कंपनी ने अमेरिकी यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम से कुछ दिनों के लिए डिएक्टिवेट (Deactivate) रहने को कहा है. इन यूजर्स को शोध खत्म होने तक दोनों प्लेटफॉर्म्स से बाहर रहना होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद ये दोबारा अपना अकाउंट एक्टिवेट (Account Activate) कर सकते हैं.

कितना मिलेगा पैसा?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल जो लोग इस शोध में शामिल होंगे, उन्हें हफ्ते के हिसाब से पैसा दिया जाएगा. एक हफ्ते डिएक्टिवेट रहने पर 10 डॉलर (लगभग 700 रुपये) दिया जाएगा. जबकि लंबे समय तक डिएक्टिवेट रहने वाले यूजर्स को 20 डॉलर (लगभग 1500 रुपये) प्रति हफ्ते के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.

बताते चलें कि पिछले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कैम्ब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) नामक कंपनी पर मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप लगे थे. विभिन्न रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कंपनी ने फेसबुक के यूजर्स (Facebook Users) को प्रभावित करने के लिए कई हथकंडे अपनाए.

No comments