Breaking News

दुनिया का सबसे खतरनाक मंदिर, जिसमें पैर रखने से भी लोग थर -थर कांपते हैं, जाने क्या है वजह


वैसे तो हमारे यहां बहुत से ऐसे मंदिर हैं जो अपने आप में अद्भुत हैं या किसी खास वजह से दुनियाभर मे जाने जाते हैं। दूर-दूर से लोग इन मंदिरो में आते हैं, लेकिन आपको बता दें एक मंदिर ऐसा भी है जहां जाने से लोग डरते हैं।

मंदिर में भगवान की पूजा करने से मानोकामनाएं पूरी होती है, श्रद्धालुओं की भीड़ लगी होती है, लेकिन इस मंदिर में लोग पैर रखने से भी डरते हैं। आइए बताते हैं हिमाचल के चम्बा में स्थित इस मंदिर के बारे में…

ये मंदिर है मृत्यु के देवता यमराज का वैसे तो देखने में यह मंदिर बिल्कुल घर की तरह नज़र आता है, लेकिन इसके अंदर जाने में लोग कतराते हैं। लोग इस मंदिर के बाहर से ही प्रणाम कर के चले जाते हैं। कहते हैं कि इस मंदिर में यमराज जी निवास करते है, और यह संसार का इकलौता मंदिर है जहां पर धर्मराज का निवास हैं।

ये मंदिर कहीं और नहीं बल्कि हमारे भारत में ही स्थित है। यह मंदिर दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर दूर हिमाचल के चम्बा जिले में भरमौर नमक स्थान पर है। इस मंदिर में एक खाली कमरा है जिसे चित्रगुप्त का कमरा माना जाता है।

यहां की मान्यता है कि जब किसी व्यक्ति की मौत होती है, तो यमराज के दूत उस व्यक्ति की आत्मा को पकड़कर यहां लाते हैं। यहां पर चित्रगुप्त उस जीवात्मा को उसके कर्मो के अनुसार अपना फैसला सुनाते हैं। और उसे सजा दी जाती है। यही वजह है कि लोग यहां आने से डरते हैं और पूजारी ही यहां की पूजा अर्चना करता है।

No comments