Breaking News

अच्छी कमाई के बावजूद नहीं बचा पा रहे हैं पैसा, तो ये चार बातें आपके काम की हैं


ऐसे समय में जहां हर ओर अनिश्चितता का माहौल हो अपने पैसे का प्रबंधन करना काफी चुनौती भरा काम है। कोविड -19 के दौर में लोग अपने भविष्य की चिंता करके छोटी-छोटी राशि बचा रहे हैं। आज की बचाई छोटी-छोटी राशि एक दिन बड़े रकम में तब्दील हो जाएगी। ऐसे दौर में जब हर कोई आर्थिक तौर पर कमजोर हो गया है, घर पर रहकर पैसे कैसे बचाए जाते हैं इसके कुछ तरीके जान लीजिए। इन पर गौर करके आप भी घर रहकर पैसे बचा सकते हैं। 

बजट प्रभावी तौर पर पैसे के प्रबंधन के लिए पहला काम बजट है। बजट सुनिश्चित करता है कि हम एक योजना पर टिके रहें और लक्ष्य को पूरा करें। इसलिए किसी भी खर्च और जरूरतों के बीच अंतर करके बजट पर काम शुरू करना चाहिए।

स्मार्ट खरीद अपनी खरीदारी की योजना पहले से बना लें और अपने पड़ोसी के साथ जाकर थोक में खरीदारी करने पर आपको छूट मिलेगी। समय से पहले अगले सीजन के लिए अपनी खरीदारी का समय चयन कर लें। बेहतर कीमत पाने के लिए सीजन की बिक्री के अंत के लिए लक्ष्य। ऑफर्स के पीछे न भागें, अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदारी करें। खरीदारी करते समय विभिन्न पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करें कि आपको कहां से खरीदने से फायदा होगा। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड पर कई बार छूट मिलती है इसका ध्यान रखें और फिर खरीदारी करें।

Refurbished प्रोडक्ट खरीदना Refurbished उत्पाद ऐसे उत्पाद हैं जो पहले किसी निर्माता या विक्रेता को कई कारणों से वापस कर दिए गए हैं और फिर उन्हें आम तौर पर जनता को फिर से बेचे जाने से पहले टेस्टिंग और मरम्मत करके बेच दी जाती है। कम कीमत पर Refurbished उत्पाद से आप अपना काम चला सकते हैं। कई तरह की ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जो Refurbished प्रॉडक्ट्स के लिए डीलिंग करती हैं। हालांकि, इसके लिए पहले आपको विचार-विमर्श और होमवर्क कर लेना चाहिए।

गुणवत्ता से अधिक मूल्य का ध्यान अपने घर के लिए कोई भी ज्यादा महंगा सामान खरीदते समय मूल्य का जरूर ध्यान रखें। यह जरूरी नहीं है कि महंगा सामान हमेशा अच्छा ही होगा।

No comments