Breaking News

अगर आपके स्मार्टफोन में नेट रुक रुक के चल रहा है तो इस ट्रिक से बढ़ाएं स्पीड


स्मार्ट फोन उन मोबाइल फोनों को कहते हैं जिनकी कम्प्युटिंग क्षमता तथा कनेक्टिविटी आधारभूत फोनों की तुलना में अधिक उन्नत होती है। आपका स्मार्टफोन जैसे-जैसे पुराना होता जाता है ठीक वैसे ही उसकी चलने की स्पीड धीमी होने लगती है। कई बार लोग शिकायत करते हैं कि उनका स्मार्टफोन हैंग करने लगा है। ऐसा कई बार हमारी कुछ गलतियों के कारण भी हो जाता है। आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप धीमे पड़ चुके अपने स्मार्टफोन को पहले जैसा फास्ट बना सकते हैं।

फोन को करें अपडेट- एक बार यह भी चेक करें कि क्या आपके फोन के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है? अगर हां, तो फोन को अपडेट करलें। अपडेट्स के जरिए बग फिक्स के अलावा फोन की प्रोसेसिंग को भी बेहतर किया जाता है। इसके लिए फोन की Settings में जाएं, System में जाएं और फिर System Updates में जाएं। यहां आपको दिख जाएगा कि फोनअपडेटड है या नहीं।कैश क्लियर करें- आप स्मार्टफोन में जो भी काम करते हैं वह cache (कैश) के रूप में फोन की मेमोरी में रह जाता है। ज्यादा कैश हो जाने पर फोन स्लो हो जाता है, जिसे क्लियर करने की जरूरत पड़ती है। कैश क्लियर करने के लिए फोन की Settings में जाएं, फिर Storage ऑप्शन में जाएं। यहां से आप हर ऐप का अलग-अलग Cache क्लियर कर सकते हो।

अनयूज्ड ऐप्स को हटाएं- स्मार्टफोन में ढेरों ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते। ये ऐप्स कई बार बैकग्राउंड में फोन की बैटरी और रैम का इस्तेमाल करते रहते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें Uninstall कर दें। इससे फोन की स्टोरेज भी थोड़ी खाली होगी। कई ऐप्स ऐसे होते हैं जिन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता, ऐसे ऐप्स को Disable कर दें।
लाइव वॉलपेपर न करें यूज- कई बार लोग लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं। जो दिखने में तो काफी अच्छा लगता है लेकिन फोन की परफॉर्मेंस घटा देता है। इसलिए बेहतर होगा कि फोन में साधारण वॉलपेपर का यूज करें और हो सके तो डॉर्क मोड ऑन करके रखें।

Chrome ब्राउजर में Data Saver करें ऑन- इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए अधिकतर लोग फोन में Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप क्रोम पर डेटा सेवर ऐक्टिवेट कर लेते हैं तो आपको तेजी से सर्च रिजल्ट मिल पाएंगे। इसके लिए आपको Chrome ओपन करना होगा। अब इसके Menu पर टैप करकें Settings में जाएं और Data Saver ऑप्शन खोलकर इसे ऑन कर लें।

No comments