Breaking News

पिता अखबार बेचते हैं, बेटा IIT JEE परीक्षा में ले आया 98.54 %


किसी के टैलेंट और सामर्थ्य को कभी उसके आर्थिक हालात से आंकने की गलती नहीं करनी चाहिए. इस बात का जीता-जागता उदाहरण करन कुमार गुप्ता हैं. इस 18 साल के इस लड़के ने JEE (Mains) परीक्षा में 98.54% अंक हासिल किये हैं. 

झारखंड के हजारीबाग के रहने वाले करन के पिता कुंदन कुमार एक न्यूज़पेपर वेंडर हैं. 45 साल के कुंदन ने अपनी पूरी ज़िन्दगी इस काम में लगा दी. आज उनके बेटे ने उनके संघर्ष को जीत दी है और इतने अच्छे अंक पाए हैं.

द बेटर इंडिया से बात करते हुए करन ने कहा, “मेरे पिता ने हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि मेरी बड़ी बहन और मैं स्कूल और कॉलेज जाएँ. इसने मुझे हमेशा कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया. 9 वीं कक्षा में, मुझे एलोन मस्क के बारे में एक कहानी मिली. यह इस बारे में था कि उन्होंने PayPal (जिसे पहले X.com के नाम से जाना जाता है) की स्थापना की और बाद में इसे अपने स्पेस एक्स को शुरू करने के लिए बेच दिया. उस दिन, मैंने खुद से कहा कि मैं उनके जैसा उद्यमी बनने के लिए कड़ी मेहनत करूँगा. ऐसा करने के लिए मुझे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान (IIT) की आवश्यकता है.”

करन शुरू से पढ़ने में तेज़ रहे हैं.10वीं में टॉप करने के लिए उन्हें स्कॉलरशिप भी मिली थी. करन एक साइंटिस्ट और फिर एक इंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं. अपनी तैयारी के लिए हर दिन करन 12-14 घन्टे लगा देते थे. ऐसे में, सफलता का उनके कदम चूमना तो लाज़मी ही था.

No comments