Breaking News

काम की बात- दोगुना करना चाहते हैं अपना पैसा तो अपनाएं ये tricks


अगर वजन कम करना है तो कम खाइए और ज्यादा व्यायाम कीजिए. पैसों का मामला भी कुछ ऐसे ही है. खर्च कम कीजिए और ज्यादा बचत कीजिए. इससे ही आपका पास अच्छा खासा बैंक बैलेंस तैयार होगा. रिटायरमेंट (Retirement) या दूसरे फाइनेंशियल टारगेट (Financial Goals) के लिए आप जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, लक्ष्य के करीब आने तक आप उतने ही धनवान होंगे. इसके लिए आपको आसान नियम अपनाना होगा.

दोगुना होगा निवेश
इस नियम में सिर्फ 7 साल नियमित निवेश से आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. आपको सिर्फ अपनी बचत की निरंतरता बनाए रखनी है और बाकी का काम चक्रवृद्धि ब्याज समय के साथ करता रहेगा. चक्रवृद्धि का प्रभाव दीर्घावधि (Long term) में देखते ही बनता है और यह लंबी अवधि में आपको धनवान बनाने में भरपूर मदद करता है.

कैसे काम करता है चक्रवृद्धि?
मान लीजिए आप 100 रुपए कहीं जमा करते हैं और उस पर सालाना 10 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. एक साल बाद आपके पास 110 रुपए होंगे. अगले वर्ष चक्रवृद्धि के कारण आपको 110 रुपए पर 10 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा और आपके पैसे बढ़कर 121 रुपए हो जाएंगे. फिर अगले वर्ष 121 रुपए पर 10 प्रतिशत ब्याज प्राप्त होगा और यह सिलसिला साल दर साल चलता रहेगा. समय के साथ आपके पैसों में आश्चर्यजनक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

दोगुने कब होंगे पैसे?
आपकी बचत के पैसे दोगुने कब होंगे इसकी गणना का एक आम नियम काफी प्रचलित है. ये नियम रूल 72 है. फाइनेंस के क्षेत्र में इसका खूब इस्तेमाल होता है. रूल 72 के जरिए आप यह जान सकते हैं कि आपके निवेश के पैसे कितने समय में दोगुने हो जाएंगे. आइए इसका फॉर्मूला जानते हैं.

ऐसे समझें...
अगर आप 100 रुपए का निवेश करते हैं जिस पर सालाना 10 प्रतिशत का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है तो रूल 72 के अनुसार इस निवेश को दोगुना होने में 72/10=7.2 साल लगेंगे.

अगर आप इससे बड़ी राशि, मान लीजिए एक लाख रुपए का निवेश करते हैं तो लगभग सात साल में वह दो लाख रुपए हो जाएंगे. इसके लिए निवेश की निरंतरता और वर्तमान फंड में बढ़ोतरी करना न भूलें, यह आपको कहीं अधिक लाभ देगा.

No comments