Breaking News

Whatsapp पर इस ट्रिक का करें इस्तेमाल, कम खर्च होगा मोबाइल डेटा



नई दिल्लीः कोरोनाकाल में व्हाट्सऐप (Whatsapp) का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. सोशल मैसेजिंग ऐप (Social Messaging App) पर लोग वीडियो कॉलिंग से लेकर के बच्चों की पढ़ाई और ऑफिस में मीटिंग करने के लिए इसका ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं. ऐसे में लोगों का डेटा भी जल्दी खत्म हो रहा है और उनको महंगा डेटा प्लान लेने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं. लेकिन अगर आप कुछ ट्रिक का इस्तेमाल करेंगे तो फिर छोटे रिचार्ज में भी व्हाट्सऐप पर उपलब्ध डेटा में काम चला लेंगे. 

फोन में सबसे ज्यादा स्टोरेज लेता है व्हाट्सऐप
व्हाट्सऐप डेटा के साथ ही फोन की स्टोरेज स्पेस भी सबसे ज्यादा लेता है. आपके फोन की मेमोरी फुल होने में भी व्हाट्सऐप का ज्यादा योगदान रहता है, क्योंकि वीडियो और फोटो डाउनलोड होने के बाद सबसे ज्यादा स्पेस खाते हैं. अक्सर देखा जाता है कि Whatsapp के कुछ फालतू फोटो या वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं, जिन्हें आप बिल्कुल भी डाउनलोड नही करना चाहते थे. ऐसे में अगर Whatsaap की सेटिंग्स में दो-तीन बदलाव कर दिए जाएं, तो आपके डेटा की बर्बादी रुकने के साथ ही फोन की स्टोरेज में भी समस्या खत्म हो सकती है.

करने होंगे ये बदलाव
सबसे पहले तो आपको अपने व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाकर ऑटो डॉउनलोड सेव ऑप्शन को बंद करना होगा. इसके लिए सबसे पहले यूजर्स व्हाट्सऐप के Setting ऑप्शन में जाकर के डेटा एंड स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करें. इसके बाद यूजर्स को मीडिया ऑटो डाउनलोड दिखेगा जिसमें फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स के ऑप्शन होंगे. इसमें क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखेंगे, पहला Never, दूसरा Wi-Fi और तीसरा Wi-FI और सेल्युलर. अगर Never पर क्लिक करते हैं, तो फिर फोन में उपलब्ध डेटा बचा सकेंगे.

No comments