Breaking News

10वीं के स्टूडेंट्स को हर महीने मिलेंगे ₹2000 स्कॉलरशिप, 13 नवम्बर तक करें Apply


राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की परीक्षा (प्रथम चरण) की तिथि जारी कर दी गई है। 13 दिसंबर से परीक्षा होगी। आवेदक 13 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। दसवीं में अध्ययनरत छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पांच दिसंबर को जैक के वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को लेकर कोई भी निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा दो सत्र में होगी। दोनों सत्र दो-दो घंटे के लिए होगी। पहले के सत्र में मेंटल एबिलिटी के 100 प्रश्न और एप्टीच्यूट के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्नों के एक जवाब के लिए एक अंक प्राप्त होंगे। सफल विद्यार्थियों में से कक्षा 11वीं और 12वीं विद्यार्थियों को प्रत्येक माह 1250 रुपये दिए जाएंगे। स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों के लिए दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान है।

जबकि पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यूजीसी के नियमानुसार एमएचआरडी नई दिल्ली के द्वारा दिया जाएगा। इसमें डोमिसाइल का कोई प्रतिबंध नहीं है। सिर्फ विद्यार्थी जिस विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं, उस विद्यालय को झारखंड राज्य में अवस्थित होना आवश्यक है। 2020 में राज्य में स्थित सभी कोटि के मान्यता विद्यालय के दसवीं के नियमित विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलत हो सकेंगे। अगर किसी भी तरह की परेशानी हो तो छात्र 7485093439 पर संपर्क कर सकते हैं।

No comments