Breaking News

हिमाचल प्रदेश के 168 स्कूलों की बदलेगी तस्वीर, बच्चों को मिलेगी हर सुविधा


हिमाचल में सरकारी क्षेत्र में चल रहे 168 स्कूलों की जल्द तस्वीर बदलेगी। स्कूलों में विद्यार्थियों को हर मूलभूत सुविधा मिलेगी। स्कूल कैंपस में जिम का निर्माण होगा व स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। इन स्कूलों में बेहतर शौचालय, बिजली और पंखों की व्यवस्था होगी। फर्नीचर, पानी और पुस्तकालय के साथ खेलकूद के लिए मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी। शिक्षा विभाग इसके लिए दो योजनाएं 'स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय क्लस्टर श्रेष्ठ विद्यालय' और 'स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय' शुरू करेगा। इन योजनाओं पर करीब 45 करोड़ का बजट रखा गया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छह मार्च को अपने बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। 500 से अधिक विद्यार्थियों वाले स्कूल स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना में शामिल होंगे। स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय क्लस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत क्लस्टर के आधार पर स्कूलों को सुधारा जाएगा। इसमें 100 स्कूलों की हालत सुधारी जाएगी।

बैठक में चर्चा, मंत्री ने दिए आदेश बीते रोज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में इन योजनाओं पर चर्चा की गई। निदेशक उच्चतर शिक्षा डाक्टर अमरजीत शर्मा ने कहा कि विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है। शिक्षा मंत्री गोङ्क्षवद ङ्क्षसह ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन योजनाओं को जल्द जमीन पर उतारा जाए।

स्वर्ण जयंती सुपर-100 योजना भी होगी शुरू राज्य सरकार स्वर्ण जयंती सुपर-100 योजना भी शुरू करेगी। इसके तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक लेने वाले 100 मेधावी छात्रों को व्यवसायिक संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए एक लाख रुपये प्रति छात्र अनुदान सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रस्‍ताव मंजूरी के लिए भेजा निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डा. अमरजीत शर्मा का कहना है स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना का प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेज दिया है। बैठक में इस पर चर्चा हुई है। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

No comments