Breaking News

इन 3 चीजों के इस्तेमाल से साफ करें अपनी किडनी, इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद


किडनी हमारे खून से नमक और शरीर में बैक्टीरिया को फिल्टर करता है. लेकिन जब किडनी में नमक का संचय हो जाता है तो फिर उपचार की जरूरत होती है. किडनी में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं और पथरी इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई भी जरूरी है. 

किडनी में जमा जहरीले पदार्थ ब्लड प्योरीफिकेशन में बाधा पैदा कर इंसान की मौत का कारण तक बन सकते हैं. अगर आप खाने में सावधानी बरतने के साथ डाइट में तीन बेहतरीन चीजों को शामिल कर लें तो बड़ी आसानी से किडनी की सफाई हो सकती है. इन चीजों को आप कुकिंग या ड्रिंक किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं 

हरा धनिया आमतौर पर हर रसोई में धनिये का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिये में मौजूद डिटॉक्सीफिकेशन के गुण शरीर से अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर करने में मददगार हैं. आप डिनर डाइट या जूस में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

जीरा दाल आदि में छोंक या तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला जीरा भी किडनी की सफाई में बड़ा फायदेमंद है. नींबू के 4-5 स्लाइड के साथ जीरा और धनिया मिलाकर घर में एक डिटॉक्सीफाई ड्रिंक तैयार किया जा सकता है. किडनी की तेजी से सफाई करने के लिए ये ड्रिंक बेहद कारगर है.

भुट्टे के बाल अक्सर आपने लोगों को मक्का यानी भुट्टे के दाने खाते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे के दानों पर नजर आने वाले गोल्डन कलर के रेशे आपकी किडनी को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं. ये किडनी और ब्लैडर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ब्लुड शगर को रेगुलेट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी कारगर है.

भुट्टे के बाल का इस्तेमाल भुट्टे के बाल का ड्रिंक बनाने के लिए दो गिलास पानी अच्छी तरह उबालें. इसके बाद पानी में एक कटोरी भुट्टे के बाल डालें और हल्की आंच पर उबालें. इस पानी में नींबू के दो कटे हुए हिस्सों को निचोड़ें और तब तक उबालें जब तक पानी एक गिलास ना रह जाए. इस ड्रिंक को रोजाना सुबह-शाम पीने से जल्द ही आपको फायदे दिखने शुरू हो जाएंगे. जिन लोगों को पथरी की शिकायत रहती है, उनके लिए भी ये ड्रिंक बड़ा फायदेमंद है.

No comments