Breaking News

पत्नी के नाम खुलवाएं खाता, हर महीने 45 हजार रुपए पेंशन के साथ मिलेगी एकमुश्त रकम


वैसे तो बड़े शहरों में ज्यादातर महिलाएं वर्किंग होती हैं, ऐसे में वो अपनी बचत खुद ही कर लेती है। मगर हाउस वाइफ के लिए घर पर भी बचत एक विकल्प बचता है। मगर उनके भविष्य को सिक्योर करने के लिए नेशनल पेंशन स्कीम  एक बेहतर विकल्प है। इसमें पत्नी के नाम पर खाता खुलवाकर आप भविष्य के लिए एक रेगुलर इनकम  का इंतजाम कर सकते हैं। इस योजना के जरिए 60 की उम्र के बाद बीवी को हर महीने पेंशन मिलने के साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी मिलेगी, इससे वो आत्मनिर्भर बनेंगी।

क्या है योजना NPS अकाउंट में अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें 1 हजार रुपए से भी पत्नी के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है। वैसे तो इसकी मैच्योरिटी अवधि 60 साल है। मगर नए नियमों के तहत आप 65 साल की उम्र तक इसे जारी रख सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। इसके अलावा आप हर महीने पेंशन सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं।

जानें कैसे है फायदेमंद अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए जमा करते हैं तो इस पर सालाना रिटर्न 10 फीसदी मिलेगा। ऐसे में पत्नी के 60 साल के होने पर कुल जमा रकम 1.12 करोड़ रुपए होंगे। पॉलिसी में आपको एन्युटी रेट 8 फीसदी की दर से मिलेगा। ऐसे में मैच्योरिटी पर लगभग 45 लाख रुपए मिलेंगे। जबकि हर महीने करीब 45,000 तक पेंशन ले सकते हैं। ये सुविधा आपकी पत्नी को आजीवन मिलेगी।

No comments