Breaking News

इन 5 बीमारियों में भूलकर भी न करें बैगन का सेवन


बैंगन का भर्ता हम में से कई लोगों की फेवरेट सब्‍जी होगी। इसे हम खूब चाव से खाते हैं। टेस्‍टी के अलावा बैंगन की सब्‍जी हमारे सेहत के ल‍िए खूब फायदेमंद भी होती है। सर्दियों में बैगन खाने के अपने ही फायदे हैं क्योंकि बैगन में कुछ ऐसे लाभदायक पोषक तत्व होते हैं जो बाकी की अन्य सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं।

लेक‍िन क्‍या आप जानते है क‍ि कुछ स्थितियों में बैंगन का सेवन करना हान‍िकारक हो सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो आपके लिए मुसीबत बढ़ सकती है। तो आइए जानते हैं किन समस्याओं में बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए।
इन बीमारियों में न करें बैगन का सेवन:

बवासीर: नकसीर या खूनी बवासीर की समस्या से जूझ रहे लोगों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो आपकी ये समस्या और भी बढ़ सकती है।

डिप्रेशन की दवाओं के साथ: अगर आप डिप्रेशन की दवा लें रहे है, तो आपको बैगन का सेवन करने से बचना चाहिए। बैगन के सेवन से आपके शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है।

फैट की समस्या में: तले हुए बैगन में फैट की मात्रा अधिक होती है, जो वजन को बढ़ाने का काम करता है और दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर पर चर्बी ज्यादा है तो बैंगन का सेवन न करें।

एलर्जी होने पर: जिन लोगों को एलर्जी होती हैं, उन लोगों को बैंगन से दूरी बना कर रखनी चाहिए क्योंकि ये एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है और आपके पूरे शरीर में एलर्जी फैल सकती है।

आंखों में जलन होने पर: जिन लोगों की आंखों में हमेशा जलन रहती है और वे व्यक्ति, जो नेत्र विकार की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन समस्या को और बढ़ा सकता है।

No comments