Breaking News

जब बात हो ही रही है इम्यूनिटी की तो फिर अपनाएं ये 5 उपाय


नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) के इस दौर में सभी अपनी इम्यूनिटी (immunity) को लेकर काफी सजग रहते है. बावजूद इसके लोग इस महामारी का शिकार हो रहे हैं. इसलिए आपको अपना खान पान काफी हेल्दी रखना पड़ेगा. हेल्दी रहने के लिए खानपान और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. अगर आप इन दोनों चीजों में से किसी एक चीज को भी नजरअंदाज करेंगे तो उसका सेहत पर बुरा असर पड़ने लगेगा. ये दोनों चीजें इम्यून सिस्टम (immunity system) को मजबूत करती हैं. 

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट (empty stomach) सेवन करें. इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा. जानें कौन सी ऐसी पांच चीजें हैं जिन्हें भिगोकर खाने से सेहत में जबरदस्त फायदा होगा.

मेथीदाना मेथीदाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके पांच दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पेट के लिए अच्छा होता है. सिर्फ दाने ही नहीं बल्कि मेथी दाना का पानी भी पीना चाहिए. ये आंतों को साफ करके कब्ज की समस्या दूर करता है. इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.

No comments