Breaking News

वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे खास App, खूबियां जानकर हैरान रह जाएंगे


लॉकडाउन (Lockdown) के बाद यूट्यूब (YouTube) वीडियो क्रिएटर्स की संख्‍या काफी बढ़ गई है. ऐसे में जाहिर है कि वीडियो एडिटिंग के छोटे-छोटे कामों के लिए उन्‍हें प्रोफेशनल एडिटर की जरूरत पड़ती होगी. आप सभी जानते हैं कि प्रोफेशनल की अपनी एक न्‍यूनतम फीस भी होती है. ऐसे में हर सप्‍ताह 2-3 वीडियो एडिट करवाना इन क्रिएटर्स के लिए काफी खर्चीला भी हो जाता है. शुरू में आय का कोई जरिया नहीं होता, और ऐसे तमाम तरह के खर्च उसके उत्साह को कम करने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है और आप अपने वीडियो खुद से एडिट कर, उन्‍हें एकदम प्राफेशनल लुक देना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ​वीडियो एडिट करना आसान भी होगा और आपके वीडियो भी सबसे अलग नजर आएंगे. आईए जानते हैं, इन टॉप वीडियो एडिटिंग एप्स के बारे में-

KineMaster
KineMaster ऐप का इस्‍तेमाल लोग बहुत समय से कर रहे हैं. वीडियो एडिटिंग के लिए उपलब्‍ध कुछ विकल्‍पों में यह कुछ समय पहले तक सबसे टॉप पर आता था. यह एक शानदार वीडियो एडिटिंग ऐप है. अगर एक बार आप इसके सभी फंक्शंस को ठीक से समझ जाते हैं तो शायद ही दूसरे ऐप के बारे में सोचें. इसमें कई एडवांस फीचर भी हैं, जो एडिटिंग का कमाल का अनुभव देते हैं. जैसे ग्रीन स्क्रीन, बैकग्राउंड रिमूवल आदि.

वॉटर मार्क के साथ इसका इस्‍तेमाल फ्री में किया जा सकता है, लेकिन इसे हटाने के लिए आपको सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ता है. इस ऐप में कई ऐसे फीचर हैं, जो इसे प्रीमियम वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की कैटेगरी में शामिल करते हैं. यह ऐप Android Version 5.0 या उससे ऊपर के वर्ज़न के साथ काम करता है. अगर आपका फोन इससे कम वर्ज़न का है तो आपको इसके सही इस्‍तेमाल में दिक्‍कत आ सकती है. KineMaster को 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और ऐप को इस्तेमाल करने वालों मे इसे 4.4 की रेटिंग दी है.

VideoShow
VideoShow app का इस्‍तेमाल भी काफी लोग करते हैं. इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि आप एचडी क्वालिटी में ही वीडियो एडिट कर सकते हैं. जब आप इस ऐप के जरिए कोई एडिटिंग करनी शुरू करते हैं तो एक थीम चुननी होती है. इसके बाद आप उन फोटोज को चुनें, जिनकी मदद से आप वीडियो बनाना चाहते हैं. एक खास लुक के साथ कुछ ही मिनटों में वीडियो बनकर तैयार होगा. इसके अलावा आप टेक्‍स्ट भी अपनी मनपसंद स्‍टाइल का चुन सकते हैं. इसमें न केवल आप बैकग्राउंड म्‍यूजिक लगा सकते हैं, बल्कि दो से अधिक वीडियो को एक साथ जोड़ भी सकते हैं. वीडियोज कहीं से ट्रिम करना भी बेहद आसान है. आपको इस ऐप को सीखने में अधिक समय नहीं लगता. इस वीडियो एडिटिंग ऐप में कहीं भी जूम इन, जूम आउट जैसे कई कमाल के फीचर हैं. Google Play Store पर VideoShow ऐप के 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हैं और 4.6 की रेटिंग है. ज़्यादातर लोग इसे पसंद कर रहे हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में कम से कम Android Version 4.1 या इससे ऊपर होना चाहिए.

PowerDirector
PowerDirector को वीडियो एडिटिंग के लिए यूजर्स बहुत पसंद करते हैं. हालांकि प्रोफेशनल काम करने वाले यूजर ही इसका ज्यादातर इस्‍तेमाल करते हैं. यह मोबाइल के अलावा विंडोज के लिए भी उपलब्‍ध है. अधिकतर Youtuber इसी एप का इस्‍तेमाल करना पसंद करते हैं. इसमें एडिटिंग के सभी प्रीमियम फीचर देखने को मिलते हैं, जैसे ग्रीन स्क्रीन, ट्रिम, स्प्लाइस, रोटेट और ब्राइटनेस कंट्रोल. ऐप मे आपको PIP यानी पिक्चर इन पिक्चर का सपोर्ट भी मिलता है. हालांकि ये फीचर कमजोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन के साथ काम नहीं करते. भले ही आप इसे फ्री में इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसका वाटर मार्क भी साथ रहता है. इसे हटाने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है. ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने इसे 4.6 की रेटिंग दी है. ये ऐप Android Version 4.4 या इसे बाद के वर्ज़न वाले फोन के साथ काम करता है.

Vita
अगर आप यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो ऐप आपके काम का हो सकता है. अच्‍छी बात यह है कि ये एकदम फ्री है. Vita की मदद से आप कमाल के वीडियो एडिट कर सकते हैं. अगर आप फोटो से एक शानदार वीडियो बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्‍प है. हां फोटो के लिए आपको जरूर कुछ परमिशन देनी होती है. यहां आप बैकग्राउंड म्यूजिक भी लगा सकते हैं. इस ऐप में एडिटिंग के ऐसे फीचर और टूल्‍स हैं जिससे एक प्रोफेशनल वीडियो तैयार करना कोई मुश्किल काम नहीं रह जाता. इसके अलावा आप सेटिंग मे जाकर वाटर मार्क दिखाना है या नहीं ये सेलेक्ट कर सकते हैं. vita app को आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अब तक करोड़ों यूजर्स इसे डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप को इस्‍तेमाल करने के लिए शर्त यह है कि आपका फोन एंड्रॉयड वर्ज़न 6.0 या इससे ऊपर होना चाहिए.

InShot
InShot app इन दिनों YouTuber के बीच खासा पसंद किया जा रहा है. वीडियो में कैप्‍शन देना हो आप यहां आसानी से कर पाते हैं. एक साथ कई लेयर का इस्तेमाल करना, अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो फॉर्मेट सेलेक्ट करना सिर्फ एक टच से संभव है. यह ऐप बहुत ही यूजर फ्रेंडली है. एक नया यूजर भी कुछ ही मिनटों में इस ऐप को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीख सकता है. हालांकि ये ऐप इस्तेमाल के लिए बिल्कुल फ्री है, पर वीडियो एक्सपोर्ट करने पर वाटर मार्क आता है और इसे हटाने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं. आप चाहें तो कुछ सेकंड का वीडियो देख कर भी वॉटर मार्क हटा सकते हैं. गूगल प्‍ले स्‍टोर में इसे 4.8 की रेटिंग मिली हुई. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ऐप को इस्‍तेमाल कर रहे लोगों का अनुभव कैसा होगा. अगर आपका फोन Android version 5 या इससे अधिक है तो इस एप को इस्‍तेमाल करने में कहीं कोई दिक्‍कत नहीं आती.

No comments