Breaking News

ये है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार, अकबर भी नहीं तोड़ पाया था इसे


चीन में विश्‍व की सबसे लंबी दीवार है. इसे ग्रेट वॉल ऑफ चाइना कहा जाता है. पांचवीं सदी में बनीं ये दीवार दुनिया के सात अजूबों में से एक है. लेकिन कम ही लोग जानते है कि दुनिया में दूसरे नंबर पर आने वाली सबसे लंबी दीवार भारत में ही है. आइए जानते हैं कहां है ये और आखिर क्‍यों इसे यूनेस्‍को ने वर्ल्‍ड हेरिटेज का दर्जा दिया हुआ है. 

- इसका आर्किटेक्चर राजपूतों के जमाने का अच्छा उदाहरण है। इसकी लंबाई 36 किमी है और चौड़ाई 15 से 25 फीट है।
- इस पर एक साथ 8 घोडे दौड़ सकते हैं जबकि चीन की दीवार पर एक साथ केवल 5 घोड़े दौड़ सकते हैं।
- ये दीवार 13 अरावली पहाडयों से घिरी हुई है। कुम्भलगढ़ का किला समुद्र की सतह से 1,914 मीटर की ऊंचाई पर है।
- इस किले के निर्माण को पूरा करने में 15 साल का समय लगा। यह किला कई पहाड़ियों को मिलाकर बनाया गया है।

इसके अंदर है 360 मंदिर

इस किले के अंदर कुल 360 मंदिरों का समूह है जिसमें, 300 जैन मंदिर और 60 हिन्दू मंदिर हैं।किले के अंदर प्रवेश के लिए सात द्वार बने हुए हैं जिसमें, राम द्वार, पग्र द्वार, हनुमान द्वार आदि फेमस हे। इसे वास्तु शास्त्र के नियमानुसार बनाया गया है। इस महल के कमरों में पेस्टल रंगों के भित्ति चित्र मिलते हैं। यहां के कमरे फिरोजी, हरे और सफेद रंग के हैं।

दरअसल, दुनिया में दूसरे नंबर की सबसे लंबी दीवार भारत में राजस्‍थान के कुंभलगढ़ दुर्ग में है. राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित में इस किले का निर्माण राणा कुंभा ने कराया था. यह किला अजेयगढ के नाम से मशहूर था. इसके चारों ओर एक बड़ी दीवार बनी हुई है, जो चीन की दीवार के बाद विश्‍व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है.

इस किले की इस दीवार को भेदने की कोशिश अकबर ने भी की थी लेकिन वे असफल रहे. इस दीवार की मोटाई इतनी है कि उस पर 10 घोड़े एक साथ दौड़ सकते हैं.

यह किला कई घाटियों व पहाड़ियों को मिलाकर बनाया गया है. कुदरत ने इस किले को ज्‍यादा महफूज किया.

माना जाता है कि ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के बाद यह एक सबसे लंबी दीवार है. यह किला 1,914 मीटर की ऊंचाई पर समुद्र स्तर से परे क्रेस्ट शिखर पर बनाया गया है.

इस किले का निर्माण सम्राट अशोक के द्वितीय पुत्र संप्रति के बनाये दुर्ग के अवशेषों पर 1443 से शुरू होकर 15 सालों बाद 1458 में पूरा हुआ था.

माना जाता है कि ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के बाद यह एक सबसे लंबी दीवार है. यह किला 1,914 मीटर की ऊंचाई पर समुद्र स्तर से परे क्रेस्ट शिखर पर बनाया गया है

यह किला उदयपुर से 70 किमी दूर समुद्र तल से 1087 मीटर ऊंचा और 30 किमी में फैला है. यह भारत के सबसे यशस्‍वी राजा कुंभा अद्भुत साहस का प्रतीक है.

No comments