Breaking News

बड़ी सफलता! मानव शरीर में मिला नया अंग, इन रोगियों को मिलेगा फायदा


वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में गले के ऊपरी हिस्से में लार ग्रंथियों का एक सेट खोजा है. जर्नल रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी के हिसाब से ये करीब 1.5 इंच का है. नाम की बात करें तो शोधकर्ताओं ने इन ग्लैंड्स का नाम ‘ट्यूबेरियल ग्लैंड्स’ बताया है. इसके बारे में अब तक कोई जानकारी ही नहीं थी. इसकी वजह यह है कि ये ग्लैंड्स टोरस ट्यूबेरियस नाम के कार्टिलेज के एक हिस्से पर स्थित हैं. अभी गहन रिसर्च जारी है.

शोधकर्ता वास्तव में, प्रोस्टेट कैंसर को लेकर स्टडी कर रहे थे और इसी दौरान संयोग से उन्हें इन ग्लैंड्स के बारे में पता चला. संकेत मिलने पर इस दिशा में और रिसर्च की गई. शोधकर्ताओं ने कहा कि मानव शरीर में सलाइवरी ग्लैंड्स के तीन बड़े सेट हैं. शोधकर्ताओं ने खुद माना कि इन ग्लैंड्स के बारे में पता चलना उनके लिए भी किसी आश्चर्य से कम नहीं था.

माना जा रहा है कि पिछली तीन सदियों में मानव शरीर संरचना से जुड़ी यह अब तक की सबसे बड़ी खोज है. इससे आगे चिकित्सा विज्ञान और जीवन को बेहतर करने में काफी मदद मिलेगी. सबसे ज्यादा उन्हें मदद मिलेगी, जिन्हें गले और सिर के कैंसर के दर्दनाक इलाज से गुजरना पड़ता है. ऐसे मरीजों के लिए यह काफी मददगार साबित होगा.

No comments