Breaking News

WhatsApp के वो 5 सीक्रेट जो आपको नहीं होंगे पता, यहां जानिए सब कुछ


आप पिछले कई सालों से व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन ये तय है कि आप अभी भी इस चैटिंग ऐप का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. दरअसल व्हाट्सऐप में ढेरों टूल्स और सीक्रेट्स हैं. लेकिन आप इन्हें इसलिए भी नहीं जान पाए होंगे क्योंकि कभी किसी ने इनके बारे में बताया ही नहीं होगा. पर चिंता की कोई जरूरत नहीं, आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसे सीक्रेट्स जो हैं मददगार...

ढूंढ सकते हैं अपनी सभी बातें कई बार ऐसा होता है कि आप किसी चैट से कोई खास बात को ढूंढना चाहते हैं. ऐसे में आप चैट्स में जाकर धीरे-धीरे ऊपर स्क्रॉल करते हुए उस बात को ढूंढने लगते हैं. लेकिन बेहद कम लोगों को पता है कि अब आपको कोई बात या चैट ढूंढने के लिए समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है. आप अपने व्हाट्सऐप की हर बात और चैट को बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं. इसके लिए ऐप खोलें फिर सबसे ऊपर ही दाईं ओर सर्च (Search) आइकन पर क्लिक करें. अब किसी खास बात को ढूंढना चाहते हैं तो उसे टाइप करें. रिजल्ट आपको तुरंत मिल जाएगा.

किससे करते हैं आप सबसे ज्यादा चैट जी हां, व्हाट्सऐप ये भी बताता है कि पूरे दिन आप सबसे ज्यादा चैट किससे करते हैं. ये बहुत संभव है कि सबसे ज्यादा चैटिंग करने वाला व्यक्ति वो नहीं हो जिसके बारे में अभी आप सोच रहे हैं. तो चलिए फटाफट पता कर लीजिए किससे करते हैं आप सबसे ज्यादा चैटिंग. इसके लिए सेटिंग में जाएं. फिर Data and Storage Usage पर टैप करें. अब जिन लोगों के नाम दिख रहे हैं उन्हें टैप करें. आपको हर चैट में इस्तेमाल हुए टेक्स्ट मैसेज, फोटो और वीडियो तक दिख जाएंगे.

छुपा सकते हैं अपना प्रोफाइल पिक्चर  प्रोफाइल पिक्चर (Profiel Picture) आप अपनी पहचान के लिए लगाते हैं. लेकिन कई बार आप अपनी पिक्चर सभी के साथ शेयर नहीं करना चाहते. व्हाट्सऐप में आप अपनी मर्जी से प्रोफाइल पिक्चर भी छुपा सकते हैं. इसके लिए सेटिंग में जाएं. फिर अकाउंट सेलेक्ट करें. अब प्राइवेसी सेक्शन को टैप करें और प्रोफाइल फोटो सेलेक्ट करें. अब आप प्रोफाइल पिक्चर जिनसे छुपाना चाहते हैं उन्हें चुन सकते हैं.

पब्लिक मैसेज भेजें प्राइवेटली  आप कोई मैसेज एक साथ बहुत सारे लोगों को भेजना चाहते हैं. लेकिन ग्रुप बना कर मैसेज भेजना सही नहीं है. ऐसी स्थिति में आप कोई भी पब्लिक मैसेज प्राइवेटली भेज सकते हैं. इसके लिए चैट्स में जाएं और फिर मेन्यू में जाएं. अब इसमें न्यू ब्रॉडकास्ट पर टैप करें. अब यहां मैसेज जिन्हें भेजना है उन्हें ऐड करें. फिर मैसेज भेज दें.

अपना ब्लू टिक छुपाएं व्हाट्सऐप में ब्लू टिक भी एक बड़ा बवाल है. अगर आपने किसी का मैसेज पढ़ लिया और भेजने वाले ने ब्लू टिक देख लिया तो कई बार बवाल हो जाता है. ऐसे में कई बार आप चाहते हैं कि किसी व्यक्ति को ब्लू टिक न दिखे. अब आप ये सेटिंग भी कर सकते हैं. सेटिंग में जाएं फिर अकाउंट पर टैप करें. अब यहां प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें और Untick Read Receipts पर क्लिक करें.

No comments