Breaking News

चेहरे की सभी समस्याओं के लिए मसूर दाल का फेस पैक


आपको पता है मसूर की दाल का सेवन करने से दिन भर का 25 प्रतिशत फाइबर और 35 प्रतिशत आयरन मिलता है। खाने में मसूर की दाल जितना फायदा करती है तो जरा सोचिए अगर चेहरे पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये कितना असर करेगी।

जब लाल मसूर दाल को अन्य हर्बल सामग्री से मिलाया जाता है तो इसकी क्षमता और भी अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, लाल मसूर दाल हर टाइप की स्किन के लिए लाभदायक होती है। तो आइए जानते हैं, लाल मसूर दाल से बने कुछ फेस पैक्स के बारे में…
मसूर दाल पाएं जाते है ये पोषक तत्व

इसमें कैल्शियम, क्लोरीन, एल्युमीनियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, सल्फर, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो मुंहासे व उसके दाग-दब्बे, डलनेस दूर करने में बेस्ट माने जाते हैं।
मसूर की दाल का फेस पैक बनाने के लिए आप चाहे तो पाउडर भी बना सकते है या सबूत उपयोग कर सकते है

चूंकि आप दालों का प्रयोग सीधे ही फेस पैक्स में नहीं कर सकते। इसलिए सबसे पहले दाल को पीसकर उसका पाउडर बनाकर रख लें। इसके लिए आप कुछ मात्रा में दाल लेकर उसे बारीक पीस लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

वहीं अगर आप दाल के पाउडर का इस्तेमाल बॉडी पैक के लिए करना चाहती हैं तो इसे हल्का दरदरा ही रहने दें। वैसे तो यह पाउडर आमतौर पर खराब नहीं होता है, लेकिन अगर आप मानसून के दौरान इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो नमी के कारण इसके खराब रहने की संभावना बनी रहती है। इसलिए फेस पैक बनाने से पहले एकबार दाल के पाउडर को चेक अवश्य कर लें। 

मसूर दाल का फेस पैक पिगमेंटेशन के लिए

दूध के साथ मिश्रित करके मसूर दाल पाउडर का पेस्ट बनाया जा सकता है। धीरे से चेहरे पर इसे रगड़ें और सूखने दें। बाद में धो लें और अच्छी तरह से चेहरे को मॉइस्चराइज कर लें। इससे चेहरे से मृत त्वचा, प्रदूषण, अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलेगी। दूध पैक को मॉइस्चराइजिंग गुण देता है। कुछ समय तक एक सप्ताह में एक बार उपयोग करने से दाग धब्बे और असमान त्वचा टोन से छुटकारा मिलेगा।
मसूर की दाल का एंटी-एजिंग फेस पैक, बढ़ापे को दूर भगाएं

मसूर की दाल का इस्‍तेमाल एंटी-एजिंग पैक बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें पाउडर के साथ सूखे मावों का पाउडर भी मिलाया जाता है. उदाहरण के लिए आप इसमें अखरोट का पाउडर या बेसन मिला सकते हैं. यह स्किन की टैन निकालने में फायदेमंद है।
मसूर दाल का कील- मुंहासों के लिए फेस पैक

रात में आधा कप मसूर की दाल भिगा दीजिए। सुबह जब ये दाल फूल जाए तो इसे पीस लें और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। चेहरे पर पैक लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें जैसे स्क्रब से मसाज करते हैं। लगभग 3-4 मिनट तक मसाज करने के बाद बचे हुए पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे 20 मिनट सूखने दें और पोंछ लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें आपको फर्क दिखाई देगा।
मसूर दाल का ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

पिसी हुई दाल में एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच शहद डालकर मिला लें। अब इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट अगर बहुत सूखा हो तो इसमें और दूध मिला लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट तक लगाकर धो लें बाद में मॉस्चराइजर क्रीम लगा लें। इससे चेहरे पर से गंदगी निकल जाएगी और चेहरा साफ-सुथरा दिखेगा।
मसूर दाल का रंगत निखारने के लिए फेस पैक

दो चम्मच मसूर की दाल पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच नारियल तेल डालें। पेस्ट को 10 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज करें फिर ठंडे पानी से धुल लें। ये फेसपैक चेहरे की रंगत को निखारता है और त्वचा को जवां बनाता है।
मसूर दाल का व दूध का फेस पैक टेन स्किन के लिए

ये फेसपैक चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए अच्छा रहता है। इसी के साथ ये आपके त्वचा की रंगत को सुधारता है। दाल भिगोकर पेस्ट तैयार करें फिर 1/3 कप ठंड़ा कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से चेहरा धो लें।
मसूर दाल का व नारियल का फेस पैक निखरी स्किन

1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और कुछ नारियल की बूंदें डालकर ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए और फिर इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें थोड़ी देर बाद थोड़ा पानी लेकर स्क्रब करते हुए साफ कर लें।
मसूर दाल का व बादाम तेल का फेस पैक ग्लोइंग स्किन

मसूर दाल में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा सकते है। 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंड़े पानी से धो दें।
मसूर की दाल और चंदन फेस पैक अनचाहे बाल हटाएं

अगर आप अपने फेशियल के बाल हटाना चाहती है और अपने रंग को गोरा करना चाहती है तो ये फेसपैक बेस्ट है। एक कटोरी में 100 ग्राम मसूर की दाल लें 50 ग्राम संतरे का छिलका और चंदन का पाउडर मिला कर भिगो दें। अगले दिन इस मिश्रण को ग्राइन्ड कर लें ताकि एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो अपने गीले हाथों से मसाज करते हुए चेहरे का साफ कर लें।
मसूर दाल का व शहद का फेस पैक एक्ने प्रोन स्किन

एक्ने जैसी समस्या को दूर करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें फिर उसे अच्छे से मिला लें। पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें उसके बाद सादे पानी से धो लें।
मसूर दाल का व बेसन फेस पैक डेड स्किन हटाएँ

आप इस पेक से चेहरे की टैनिंग, मृत त्वचा और एक्ने जैसी परेशानी से छुटकारा पा सकते है। 1 चम्मच मसूर दाल पाउडर में ½ चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी मिला लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें जब तक सूख ना जाए। सूखने के बाद चेहरे को पानी की मदद से सादे पानी से साफ कर लें।
मसूर दाल और शहद का फेस पैक

अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन है या आपकी स्किन डाई है तो आपको दाल का प्रयोग शहद के साथ करना चाहिए। इस फेस पैक से आपकी स्किन सॉफ्ट और यूथफुल दिखाई देगी। पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं।

फिर चेहरा साफ करके उसके बाद यह पैक अप्लाई करें तथा 15 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। बाद में हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरा साफ करें। इससे आपके चेहरे की डेड स्किन भी निकल जाएगी।
मसूर दाल, दही और बेसन का फेस पैक

आप मसूर दाल से उबटन बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उबटन आपका रंग निखारने के साथ−साथ आपके चेहरे के डार्क स्पॉटस और मॉर्क्स को भी काफी हद तक कम करता है। एक चम्मच दाल में एक चम्मच दही, एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें।

अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाएं तब हाथों को हल्का गीला करके इसे स्क्रब करें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो दें। इससे आपकी स्किन की डेड स्किन लेयर तो निकलेगी ही, साथ ही एक्ने और सनटैन से भी छुटकारा मिलेगा।
मसूर दाल और दूध का फेस पैक

मसूर दाल को यदि दूध के साथ चेहरे पर अप्लाई किया जाए तो यह एक्सफोलिएशन का भी काम करता है। इसके लिए दाल के पाउडर में दूध मिलाकर उसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब वह पूरी तरह सूख जाए, तब उसे हल्के गीले हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए साफ करें। चूंकि यह पैक आपकी स्किन को काफी जवां दिखाता है, इसलिए यदि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स के अतिरिक्त एजिंग के भी निशान है तो आप इस पैक का इस्तेमाल अवश्य करें।

No comments