Breaking News

बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने के लिए माता-पिता करें इन चीजों का पालन


माता-पिता न केवल बच्चों की देखभाल और उनका भरण-पोषण करते हैं, बल्कि उनके सबसे पहले शिक्षक भी होते हैं।

एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए माता-पिता के लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि बच्चे को किस चीज के लिए बढ़ावा देना है और किस चीज के लिए नहीं।

चलिए आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बताते हैं ताकि उनका पालन करके आप अपने बच्चे में अच्छी आदतें डाल सकें।

बच्चों को समय-समय पर करते रहें प्रेरित बच्चों का समग्र विकास सकारात्मक रूप से करने के लिए आवश्यक है कि आप उन्हें समय-समय पर प्रेरित करते रहें।

जब वे किसी चीज में सफल हो जाएं तो उनकी सराहना करें और अगर वे गलतियां करते हैं तो उन्हें डांटें नहीं बल्कि उन्हें यह समझाएं कि उन्हें अपनी गलतियों से सीखना चाहिए और उसे सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।

साथ ही उन्हें बताएं कि हर गलती या बुरा वक्त एक अच्छी सीख देकर जाता है।

भावना व्यक्त करना सिखाएं अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों में बेहतर तरीके से सकारात्मकता सोच का संचार हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें भावना व्यक्त करना सिखाएं। फिर भले ही वह उदासी हो या खुशी, भय हो या चिंता।

ये सभी व्यक्ति के मन के सामान्य भाव हैं और जब बच्चा अपनी भावनाओं को व्यक्त करना सीख जाता है तो इससे उसके जीवन में नकारात्मकता के लिए कोई जगह नहीं रहती।

बच्चों पर न डालें किसी भी तरह का दबाव  जब तक बहुत जरूरी न हो बच्चों पर किसी भी काम में निपुण होने के लिए दबाव न डालें। दरअसल, किसी काम के लिए दबाव डालने या बात-बात पर टोकने से बच्चों का आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है और वे सही तरीके से नहीं सीख पाते।

इसलिए जरूरी है कि बच्चों को प्यार से समझाने की कोशिश करें कि क्या गलत है और क्या सही। इससे बच्चे काफी चीजों को खुद से समझने में सक्षम हो जाएंगे।

मदद करने के चक्कर में बच्चों से सीखने का मौका न छीनें अगर आपके बच्चे को स्कूल से कोई फन एक्टिवी करने को मिली है तो आप बच्चे की थोड़ी मदद कर सकते हैं। लेकिन प्रोजेक्ट को अगर आप अपने हिसाब से मापने लगेंगे और उसे बनाने में खुद ही लग जाएंगे तो बच्चा कुछ सीख नहीं पाएगा।

हो सकता है कि उस प्रोजेक्ट के लिए बच्चे को स्कूल में वाहवाही मिले, लेकिन इससे बच्चा खुद कुछ नहीं सीख पाएगा। इसलिए बच्चे को खुद प्रयास करने दें।

No comments