Breaking News

शरीर को रोगों से बचाने के लिए, आप करें अशोक के पत्तों का सेवन


आजकल हम लोग बहुत सी बीमारियों से परेशान है।बॉडी में दर्द,डायबिटीज,कोलेस्ट्रॉल आदि,जो हमारे लिए बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है।इस सब चीजों का इलाज हमारे आसपास ही होता या हमारे आसपास किसी पेड़ में भी हो सकता है। उसमे से एक है अशोक का पेड़ या अशोक के पत्ते,ये पेड़ हमे अपने घर के पास बड़े ही आसानी से मिल जाएगा।इस पेड़ के पत्ते का प्रयोग हम लोग पूजा में भी बहुत करते है ।

अशोक के फूल के अर्क की मदद से हम लोग अपनी त्वचा से दाग धब्बे हटा सकते है ,हम अपनी त्वचा जवां बना सकते है और इस अशोक के फूल के अर्क की मदद से हम लोग अपनी त्वचा पे निखार भी का सकते है।अशोक के फूल में बहुत सी औषधीय गुण पाए जाते है,जिसकी मदद से हमारे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रण में रहेता है और हमे डायबिटीज की परेशानी भी नहीं होती।

माना जाता है कि अशोक के फूलों का रस का अगर हम लोग सेवन करेंगे तो हम डायरिया से भी छुटकारा पा सकते है।किडनी में पथरी हो जाने पे आयुर्वेद अशोक के पेड़ की छाल ,उसके बीच और जड़ चुण की सलाह दी जाती है।अशोक के पेड़ में एंटी इफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते है जो हमारी सूजन कम करने के लिए मदद करते है ,इसके लिए हमे अशोक के पेड़ की छाल और उसके पत्तो का लेप बनाकर सूजन वाली जगह पे लगा देना है।प्रतिदिन अशोक के पत्तो को उबाल कर इसके पानी का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

No comments