Breaking News

नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ठ हो जाएगी मां


Navratri 2020:  नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ठ हो जाएगी मां हिंदू धर्म में नवरात्र का काफी महत्व है। आज से लेकर पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग नौ शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाती है। नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र 17 से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक चलेंगे। नवरात्र के पहले दिन देवी मां के निमित्त घट स्थापना या कलश स्थापना की जाती है। नवरात्र के दिनों में काफी नियमों का पालन किया जाता है। जिससे कि मातारानी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे। जानिए नवरात्र के दिनों में कौन-कौन से कार्य नहीं करना चाहिए।  

मां को भोग जरूर लगाए  नवरात्र के दिनों में आपके व्रत रखा हो या न रखा हो। लेकिन रोजाना नौ दिनों तक मां को भोग जरूर लगाना चाहिए। 

छौंक न लगाए 
घर में यदि कोई व्यक्ति व्रत नहीं भी रख रहा है तब भी उसके लिए बनने वाला भोजन सात्विक हो। नौ दिनों तक घर में छौंक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

लहसुन-प्याज का प्रयोग ना करें नौ रात्रों में घर के अन्दर लहसुन और प्याज प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। 

दाढ़ी, नाखून व बाल काटना नौ दिन बंद रखें नवरात्रों में व्यक्ति को दाढ़ी, नाखून व बाल नहीं कटवाने चाहिए। शास्त्रों ने इस कार्य को, नवरात्रों में साफ़ मना किया है 

Shardiya Navratri 2020: 17 से शारदीय नवरात्र शुरू, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

मांस और मदिरा का प्रयोग ना करें माता के नौ दिनों की भक्ति वाले दिनों में, मनुष्य को मांस और मदिरा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

व्रत के दौरान ध्यान रखें ये बात  अगर पने व्रत रखा हैं तो अनाज, नमक, तंबाकू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। फलाहारि रहने की कोशिश करे।

No comments