Breaking News

एक छोटी सी लौंग के कई बड़े फायदे, कान दर्द से लेकर दांत दर्द में देती है राहत!





लौंग को लोग घरों में मसालों के रूप में प्रयोग करते हैं। इसका इस्तेमाल हम घरों में चाय बनाने या खाना बनाने में करते हैं। दरअसल, लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस व दांत दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। लौंग की तासीर भी गर्म होती है, इसीलिए सर्दी में बहुत फायदेमंद है। तो आइए आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताते हैं-

पेट दर्द लौंग पेट के दर्द में बहुत फायदेमंद है, अगर आपके पेट में दर्द होता है या गैस बनने जैसी समस्या है तो आप एक लौंग खा लीजिए। इससे आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा। अगर यह समस्या आपको रोज होती है तो खाना खाने के बाद रोज एक लौंग चबाएं। धीरे-धीरे यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

सिर दर्द पेट दर्द के साथ सिर दर्द को लौंग ठीक कर देती है। जरा सा सिर दर्द होने पर दवाई खाने लगते हैं जिससे हमें उसकी आदत लग जाती है। दवाईयां खाने से साइड-इफेक्ट्स का खतरा भी बना रहता है, मगर लौंग एक ऐसी दवा है जिसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं हैं और यह जल्द आपको सिर से भयंकर दर्द से राहत देगी।

गले की समस्या सर्दियों में गले में खराश होना एक सामान्य सी बात है, लेकिन गले की खराश बहुत परेशानी वाली हो जाती है, गले में दर्द होने लगता है। इसके लिए आप एक लौंग का सेवन करें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

मुहांसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स जैसी समस्या है तो लौंग के तेल में इसका इलाज छिपा है। डॉक्टर पर हजारों रुपये लगाने के बजाए आप फेसपैक बनाते समय थोड़ा से लौंग का तेल डाल लें तो आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। मगर ध्यान रहे कि इसको रुई के साथ थोड़े पानी में डालकर लगाएं।

No comments