Breaking News

वजन न बढ़े इसलिए उबले आलू की सब्जी खाएं


लॉकडाउन से लोग घरों में ही रहे हैं। हैल्थ एक्सपट्र्स का मानना है कि इससे मोटापा बढ़ सकता है। घर में रहने से लोगों में तनाव बढ़ता है जिससे लोग ज्यादा खाते हैं और व्यायाम नहीं करते। इससे बचने के लिए खानपान की आदतों में बदलाव जरूरी है।विशेषज्ञों की राय है कि शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण एक वयस्क प्रतिदिन करीब 400 से कम कैलोरी ही बर्न कर पाता है। जबकि लगभग 1500 कैलोरी रोजाना लेता है। ऐसे में कैलोरी बर्न नहीं होने पर मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। मोटापा बढऩे से दूसरी लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर जैसी डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हृदय से जुड़े रोगों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। डाइट में बदलाव कर इससे बचाव किया जा सकता है।
सलाद व फाइबर ज्यादा लें एक्ट्रा कैलोरी को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है कि खाने में सलाद और फाइबर डाइट अधिक लें। सलाद में कैलोरी बहुत कम होती है। इससे मोटापे की आशंका नहीं रहती है। इसलिए खाने से थोड़ा पहले भरपूर सलाद खाएं। इससे खाते समय रोटी-चावल की मात्रा अपने आप ही कम हो जाएगी। जिससे शरीर में काब्र्स और फैट की मात्रा कम पहुंचता है। काब्र्स और फैट से ही मोटापे का खतरा अधिक रहता है।

एक रोटी कम खाएं घर में रहते हुए हमेशा भूख से एक रोटी कम खाना चाहिए। इस समय डाइट कंट्रोल करना ठीक बात नहीं है क्योंकि अभी इम्युनिटी बढ़ाने की भी जरूरत है। डायटिंग से इम्युनिटी पर असर पड़ सकता है। डायटिंग के कारण शरीर को कैलोरी की पूर्ति के लिए प्रोटीन पर निर्भर होना पड़ेगा जोकि इम्युनिटी को बढ़ाने में उपयोगी होता है। कैलोरी को कम करने के लिए सब्जियों और फलों की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स अधिक होते हैं। इनसे भी इम्युनिटी बढ़ती है। आजकल फल ज्यादा उपलब्ध नहीं है तो सब्जियां अधिक खाएं। आटे को बिना छाने यानी चोकरयुक्त रोटी खाएं। इनमें फाइबर होता है। साबुत अनाज ज्यादा खाएं और जितना हो सके पानी पीएं।

उबले चावल ही खाएं डाइट में आलू, चावल-चीनी और मीठी चीजें का परहेज करें। इनसे वजन तेजी से बढ़ता है। लेकिन आजकल सब्जियां नहीं मिल पा रही हैं। इसलिए अधिकतर घरों में आलू की सब्जी बन रही है क्योंकि आलू को लंबे समय तक स्टोर भी किया जा सकता है। इस केस में आलू को हमेशा उबालकर ही उपयोग में लें। उबालने के बाद इसमें से स्टार्च की मात्रा काफी कम हो जाती है। इससे कार्बोहाइट्रेड कम हो जाता है और मोटापा नहीं बढ़ता है। आलू को सीध छौंकने या तलने से बचें। इसी तरह अगर चावल भी खाना पड़ता है उसको उबालकर मांड निकाल दें। इससे भी वजन नियंत्रित रहेगा।


No comments