Breaking News

मोटापे से बचना है तो जान लें, एक दिन में कितना खाएं रोटी और चावल


चावल और रोटी भारतीय खान-पान का सबसे महत्वपूर्ण भोजन हैं. लगभग हर भारतीय रोजाना चावल और रोटी दोनों का सेवन करता है. लेकिन जो लोग मोटापा (fat) के शिकार हो जाते हैं और वजन कम करना होता है तो इन दोनों का सेवन बंद कर देते हैं. वजन घटाने के लिए सामान्य नियम यह है कि आपको कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) वाले खाद्य पदार्थों को कम खाना है या बिल्कुल नहीं खाना होता है. लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो लोग अक्सर यह जानना चाहते हैं एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? आइए जानते हैं.

रोटी (chapati) में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट ही नहीं बल्कि अन्य एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. गेहूं प्रोटीन, फैट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट और आयरन (iron) का सबसे अच्छा स्रोत है. रोटी का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए?
कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को माइक्रोन्यूट्रिएंट कहते हैं. शरीर में विभिन्न कार्यों को करने के लिए इनकी बॉडी को अधिक मात्रा में जरूरत पड़ती है. सबसे पहले आपको अपना डेली कार्बोहाइड्रेट इनटेक तय कर लेना चाहिए. उसके आधार पर आप यह तय करें कि आपको एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए.

यदि आप लंचटाइम (lunch time) में 300 कैलोरी लेते हैं, तो आप 2 रोटी खा सकते हैं. इससे आपको 140 कैलोरी मिलेगी और बाकी कैलोरी आपको सब्जियों और सलाद से मिल जाएगी. यह ध्यान रखें कि रोटी के अलावा आप जिन सब्जियों और फलों का सेवन कर रहे हैं, उनमें भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा है. दिन भर में 4 रोटी खाना वजन घटाने के लिए बेहतर माना जाता है. आप बाजरे की रोटी भी खा सकते हैं.

No comments