Breaking News

WhatsApp के मैसेज हो रहे हैं लीक, चैट्स की सेफ्टी के लिए अपनाएं ये आसान ये तरीक़े


इन दिनों WhatsApp चैट्स लीक होने के काई मामले सामने आ रहे हैं। वहीं बॉलीवुड में Drugs के मामले की जांच चल रही है और NCB एक के बाद एक बॉलीवुड स्टार्स से Drugs के मामले में पूछताछ कर रही है। इसी बीच कई सेलिब्रिटीज़ के वॉट्सऐप चैट्स भी सामने आ रहे हैं। Drugs मामले की जांच चल रही है और ऐसे में WhatsApp चैट्स लीक होना कोई आम बात नहीं है। क्योंकि वॉट्सऐप दावा करता है कि उनकी ऐप पर किए जाने वाले चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाले होते हैं। सेंडर और रिसीवर के अलाव इसे कोई भी नहीं, यहां तक की वॉट्सऐप भी नहीं पढ़ सकता है।

लेकिन इन सब के बीच आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है कि वॉट्सऐप चैट्स लीक होने से आप कैसे बच सकते हैं। WhatsApp से डायरेक्ट चैट नहीं, बल्कि इनडायरेक्ट चैट्स लीक हो सकते हैं और आप इससे बेख़बर रहेंगे। एंड टु एंड वॉट्सऐप चैट्स तो होते हैं, लेकिन कंपनी ये साफ कह चुकी है कि इसका बैकअप एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता है क्लाउड पर चैट बैकअप को करें इग्नोर – iCloud और Gmail Drive पर वॉट्सऐप का चैट बैकअप होता है।

वहीं iPhone यूजर्स के लिए iCloud, जबकि एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप बैकअप जीमेल ड्राइव पर जाता है। ये साफ है कि बैकअप किए गए चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं ये रिस्क है। वॉट्सऐप के सेटिंग्स में जा कर आप चैट बैकअप को ऑफ कर सकते हैं। अगर ज़रूरी चैट्स बैकअप ही लेना है तो आप अलग अलग चैट्स को ईमेल पर एक्स्पोर्ट कर सकते हैं। जिसके बाद अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके डिलीट कर सकते हैं।

इससे आपका बैकअप भी रह जाएगा और क्लाउड से चैट लीक होने की समस्या भी नहीं रहेगी। अगर आपके पास चैट्स को क्लाउड पर बैकअप लेना ज़रूरी है तो ऐसे में आपके लिए ये जानन ज़रूरी है कि आप अपने क्लाउड ड्राइव को सिक्योर रखें। नॉर्मल सेफ़्टी और सिक्योरिटी के लिए आप वॉट्सऐप को लॉक कर सकते हैं। यहाँ भी टू स्टेप वेरिफ़िकेशन एनेबल कर लें और वॉट्सऐप वेब सेशन को लगातार मॉनिटर करें और साइन आउट करते रहें।

No comments