Breaking News

बिना चैट खोले पढ़ सकते हैं WhatsApp मैसेज, यहां सीखें ये आसान सा ट्रिक


मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है. लेकिन इसी ऐप ने आपकी जिंदगी में प्राइवेसी को भी खत्म किया है. मसलन, व्हाट्सऐप से आपके ऑनलाइन रहने का पता लग सकता है. आपके स्टेट्स अपडेट से मूड का पता चलता है. व्हाट्सऐप पर किसी ने आपके मैसेज को पढ़ा या नहीं इसका भी बड़ी आसानी से पता चल जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना चैट खोले आप दूसरों के मैसेज पढ़ सकते हैं.

क्यों जरूरत होती है ऐसे मैसेज पढ़ने की? दरअसल व्हाट्सऐप अब पर्सनल और प्रोफेशनल, दोनों ही तरह से इस्तेमाल होने लगा है. ऐसे में कई बार आपको प्रोफेशनल मैसेज आ जाते हैं जिन्हें आप तत्काल देखना तो चाहते हैं लेकिन रिप्लाई करने से बचते हैं. क्योंकि हो सकता है वो मैसेज किसी काम के लिए हो. इसी तरह निजी रिश्तों में भी कई बार कुछ मैसेज आप पढ़ना नहीं चाहते ताकि आपको थोड़ा ब्रेक मिल सके. यही कारण है कि कई बार लोग बिना रीड नोटिफिकेशन के ही मैसेज पढ़ना चाहते हैं.

ये है तरीका इसके लिए आपको कंप्यूटर की मदद लेनी पड़ेगी. सबसे पहले आपको web.whatsaap.com पर जाना होगा. यहां आपको QR Code के जरिए अपने व्हाट्सऐप को एक्सेस करना होगा. यहां आप जिस मैसेज या चैट को पढ़ना चाहते हैं वहां सिंगल टैप करें. दरअसल कर्सर को चैट पर रखने से आप पूरा मेसेज देख सकेंगे. यानी आपको मेसेज पढ़ने के लिए चैट खोलने की जरूरत नहीं होगी. और आप वेब वर्जन पर सारे मेसेज चेक कर सकते हैं.

No comments