Breaking News

वफ़ादारी इसे कहते हैं! अपने मालिक के घर पहुंचने के लिए कुत्ते ने तय किया 100 किलोमीटर का सफ़र


कुत्ते कितने वफादार होते हैं. चीन से सामने आया ताजा मामला इसका जीता-जागता उदाहरण है. यहां एक कुत्ता 100 किलोमीट का सफ़र तय कर अपने मालिक के पास पहुंचा. कहानी चीन की है. दरअसल, मालिक के घर पर कंस्ट्रक्शन का काम होना था इसलिए वो अपने पालतू कुत्ते को कुछ वक्त के लिए अपने एक दोस्त के घर छोड़कर आया था. 

14 दिनों तक यह कुत्ता इधर-उधर भटकता रहा. अंतत: वह 100 किलोमीटर की कठिन यात्रा के बाद अपने मालिक के पास पहुंचने में सफल रहा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब कुत्ता अपने मालिक के घर पहुंचा तो सबकी आंखें खुली रह गई. कुत्ता गंभीर रूप से घायल था. पैदल चलने के कारण उसके पंजों से खून बह रहा था. वह बहुत कमजोर और परेशान भी नज़र आ रहा था. उसकी आंखों में अपने मालिक ले असीम स्नेह था.

कुत्ते के मालिक ने बताया कि उसे इस बात की ख़बर थी कि कुत्ता उनके दोस्त से भाग गया था. मगर उन्हें इसका अंदाजा नहीं था कि वो एक कठिन रास्ता तय करके उनके पास पहुंचेगा.

वैसे यह पहला मामला नहीं है, जब किसी कुत्ते ने अपने मालिक के प्रति वफादारी का परिचय दिया है. इससे पहले चीन से ही सामने आए एक अन्य मामले में अपने मालिक से बिछड़ गया एक कुत्ता 26 दिन भटकने के बाद 60 Km की यात्रा कर वापस लौटा था. इस कुत्ते का मालिक उसे गलती से एक सर्विस स्‍टेशन में भूल आया था. वो करीब एक महीने तक इधर-उधर भटकता रहा. अंतत: वो दुर्बल हालत में अपने मालिक के घर पहुंचने में सफल रहा.

No comments