Breaking News

दिल्ली में टूटा कोरोना से मौत का रिकॉर्ड, एक दिन में गई 131 लोगों की जान


देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी है. पिछले 24 घंटे में 7486 नए केस सामने आए हैं. इस दौरान 131 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ दिल्ली में एक दिन में कोरोना से होने वाली मौत के मामलों का रिकॉर्ड भी टूट गया है. इससे पहले दिल्ली सरकार के 12 नवंबर के हेल्थ बुलेटिन में 24 घंटे में 104 लोगों की मौत दर्ज हुई थी.

दिल्ली में कोरोना से अबतक कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 42458 एक्टिव केस हैं. दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5 लाख के पार हो गया है. राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 503084 हो गई है.

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में 6396 नए केस दर्ज किए गए थे. जबकि 99 लोगों ने जान गंवाई. दिल्ली में कोरोना से होने वाली मरीजों की मृत्यु दर और तेजी से बढ़ रहे केस की संख्या डरा रही है.

दिल्ली में कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि भीड़भाड वाले बाजारों को बंद कर दिया जाए. साथ ही दिल्ली सरकार ने शादी समारोहों में 200 की जगह सिर्फ 50 मेहमानों को इजाजत देने का फैसला लिया है.

उधर, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपने स्तर पर तैयारियां कर ली हैं और लोगों से भी सतर्क रहने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि दिल्ली में होम आइसोलेशन में भी ज्यादा मरीज हैं. सुबह-शाम डॉक्टर्स उनके हालचाल फोन या वीडियो कॉल से लेते हैं, इसे और सुदृढ़ किया जाएगा. संक्रमित लोगों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के बाद उन पर कड़ी निगाह रहेगी.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पहचान के बाद उनको निश्चित तौर पर आइसोलेशन में भेजने की योजना है. दिल्ली में इससे निपटने के लिए संसाधन और विशेषज्ञ एमसीडी, डीएम और अन्य संस्थानों से आएंगे.

26 हजार कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 90 फीसदी आईसीयू बेड भरे हुए हैं. केंद्र से 250 आईसीयू बेड की पहली खेप जल्द मिलेगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली को केंद्र से 750 आईसीयू बेड मिलेंगे. फिलहाल, दिल्ली में 26 हजार कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं. दिल्ली में कोरोना के 16 हजार बेड हैं.

No comments