Breaking News

3 टीमें जिसने भारत को सबसे ज्यादा वनडे मैचों में हराया है


भारतीय टीम ने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था और अभी तक उन्होंने कुल मिलाकर 987 वनडे मैच खेल लिए हैं। इसमें भारत को 513 मैचों में जीत मिली है, वहीं 424 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 9 मैच टाई हुए हैं जबकि 41 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

इन 987 मैचों में भारत ने सबसे ज्यादा 159 वनडे श्रीलंका के खिलाफ खेले हैं और सबसे ज्यादा 91 जीत भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही दर्ज़ की है। इसके अलावा भारत ने ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ 100 या इससे ज्यादा वनडे खेले हैं।

आज हम नज़र डालेंगे तीन ऐसी टीमों पर, जिन्होंने भारत को सबसे ज्यादा वनडे मैचों में हराया है:

ऑस्ट्रेलिया (78) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने अभी तक 140 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ 52 मैचों में जीत मिली है वहीं 78 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। ऑस्ट्रेलिया के नाम भारत को सबसे ज्यादा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में हराने का रिकॉर्ड है।

दोनों टीमों के बीच आखिरी बार जनवरी 2020 में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।

पाकिस्तान (73) भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक 132 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने 55 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं 73 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब ज्यादा मैच नहीं होते लेकिन पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है।

दोनों टीमों के बीच आखिरी बार मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया था।

वेस्टइंडीज (63) वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने अभी तक 133 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेले हैं, जिसमें उन्हें 64 मैचों में जीत मिली और 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई भी हुए हैं, वहीं चार मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। पिछले कुछ सालों में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और आखिरी 18 मैचों में भारत ने वेस्टइंडीज को 12 मैचों में हराया है, वहीं सिर्फ तीन मैच गँवाए हैं।

दोनों टीमों के बीच आखिरी सीरीज दिसंबर 2019 में खेली गई थी और भारत ने तीन मैचों में वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था।

No comments