Breaking News

ये है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज


IPL के ख़त्म होने के बाद अब सभी भारतीय खिलाड़ी और अन्य देशों के खिलाड़ी वापस से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की तैयारियों में जुटे हुए हैं। भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। इस दौरे में टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे, 3 T20I और 4 टेस्ट मैच खेलने है। पिछली बार भारत ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही थी। हालाँकि तब ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी कमजोर थी क्योंकि उस स्टीव स्मिथ और वॉर्नर बैन की वजह से टीम में शामिल नहीं थे। इसका फायदा भारतीय टीम को मिला था और भारत ने वनडे और टेस्ट सीरीज दोनों जीती थी। 

भारत का यह दौरा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के साथ शुरू होगा। भारतीय टीम 27 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान में पहला वनडे मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक मजबूत टीम रही है और इस टीम के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं रहता है। ऑस्ट्रेलिया के मैदान भी दूसरे देशों की तुलना में थोड़े बड़े होते हैं और बल्लेबाजों के लिए इन मैदानों पर बड़े शॉट लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैचों में ज्यादा सफलता नहीं मिली है लेकिन इसके बावजूद टीम के कुछ खिलाड़यों ने घर पर इस टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं :

#3 एमएस धोनी (33)हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी वनडे में भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। धोनी वैसे भी अपने क्रिकेट में लम्बे-लम्बे हिट लगाने के लिए मशहूर थे। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 55 वनडे मैचों की 48 पारियों में 33 छक्के जड़े हैं। 

2 सचिन तेंदुलकर (35) क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपने करियर की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार खेल दिखाते आये हैं। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज गेंदबाजों का सामना किया है और उनके खिलाफ जमकर रन बनाये हैं। मैक्ग्राथ, ब्रेट ली, शेन वार्न जैसे दिग्गज गेंदबाजों का सामना सचिन ने बड़ी बखूबी से किया है। सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

सचिन ने अपने एकदिवसीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 पारियां खेली हैं और इस दौरान उन्होंने 44 से भी ज्यादा की औसत से 3077 रन बनाये हैं। सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 35 छक्कों के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। 

#1 रोहित शर्मा (76) भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा इस दौरे पर चोट की वजह से सीमित ओवरों की सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं है। हिटमैन की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए काफी चिंताजनक है क्योंकि रोहित को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में बल्लेबाजी करना खासा रास आता है और उनका रिकॉर्ड भी इस बात का गवाह है। रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इन्होंने 40 मैचों में 76 छक्के जड़े हैं।

No comments