Breaking News

55 की उम्र में भी 25 का दिखना है, तो हर रोज इसे खाना शुरू कर दो, मिलेंगे कमाल के फायदे


55 की उम्र में भी 25 का दिखना है, तो हर रोज इसे खाना शुरू कर दो, मिलेंगे कमाल के फायदे – आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण सभी लोगों का खानपान और दिनचर्या पूरी तरह बदल चुकी है, आजक लोग पौष्टिक चीजों की जगह पर स्वादिष्ट चीजों को अधिक वरीयता देने लगे हैं, जिसके कारण शरीर को पोषक तत्व नही मिल पाते हैं, शरीर कमजोर होने लगता है, ऊपर से प्रदूषित वातावरण के कारण त्वचा भी अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है, इससे लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, ये चीज है बबूल की गोंद । आइए जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –

1. सुबह-सुबह गोंद के एक-दो लड्डू खाकर दूध पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

2. सर्दियों में गोंद का सेवन दिमागी तरावट और जोड़ों में दर्द व जोड़ों की अन्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है।

3. यह हड्डियां मजबूत करता है और मांसपेशि‍यों को मजबूत कर उन्हें लचीला बनाता है। खास तौर से रीढ़ की हड्डी के लिए इसका सेवन बेहद फायदेमंद है।

4. कमजोरी को दूर करने के लिए भी गोंद के लिए बेहद लाभदायक है। यह थकान, चक्कर आना और माइग्रेन जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

5. शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी गोंद के लड्डू या पंजीरी का सेवन किया जाता है।

6. गोंद को भून कर खाने से भी कई बीमारियां दूर होती है। प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर गोंद का सेवन कैंसर से लेकर दिल तक की बीमारियों को दूर करता है।

No comments