Breaking News

विश्व क्रिकेट इतिहास की वो 5 घटनाएं जो आज तक हैं रहस्य, हमेशा बने रहेंगे राज


क्रिकेट का खेल एक बड़ा ही जबरदस्त खेल रहा है। क्रिकेट के खेल में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनते रहते हैं जिनको रहस्यमयी कहा जा सकता है इसी तरह से इस खेल में कई ऐसी घटनाएं भी हुई हैं जो रहस्य से कम नहीं रही हैं। वैसे रहस्य तो इस खेल का खास हिस्सा लगता है क्योंकि मैदान में ऐसी कई चीजें सामने आती है जो रहस्य से कम नहीं रही हैं।

क्रिकेट जगत की वो 4 घटनाएं तो आज तक हैं रहस्य

इसी रहस्यमयी नजारों के बीच इस खेल में अब तक कई ऐसे इंसीडेंट हुए हैं जो किसी सीक्रेट से कम नहीं रहे हैं। तो आज आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं क्रिकेट के खेल में हुई वो घटनाएं जिनका आज तक नहीं निकल सका निष्कर्ष और बनकर रह गया रहस्य

हैंसी क्रोन्ये की मौत

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज कप्तान हैंसी क्रोन्ये क्रिकेट इतिहास के एक जाने-माने कप्तान में से एक रहे हैं। हैंसी क्रोन्ये के साथ साल 2000 में भारत के दौरे पर मैच फिक्सिंग का कांड हो गया जिसके बाद उनका करियर खत्म हो गया।

हैंसी क्रोन्ये इसके बाद कोर्ट के चक्करों के बीच अपना जीवन बिताते रहे लेकिन साल 2003 में उनकी एक हवाई जहाज के क्रेश होने से निधन की खबर आती है। इस घटना को लेकर काफी जांच की गई लेकिन आज तक सामने नहीं आया है कि हैंसी क्रोन्ये की प्लेन क्रेश होने से निधन हुआ है या उनका मर्डर किया गया है।
2013 आईपीएल की स्पॉट फिक्सिंग

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग अपने शानदार सफर की तरफ बढ़ रहा था तभी साल 2013 के सीजन में स्पॉट फिक्सिंग के कांड की बात सामने आयी। इसमें राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ी एस श्रीसंत, अजीत चंडेला और अंकित चव्हाण को बैन कर दिया और जेल हो गई।

इसके बाद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कड़ी जांच के बाद राजस्थान रॉयल्स के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक गुरुनाथ मयप्पन को भी इसमें लिप्त पाया और दोनों टीमों पर साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने 2 साल के लिए बैन कर दिया। दोनों ही टीमें दो साल के बैन को पूरा करने के बाद 2018 में लौट आयी लेकिन अब तक कई सवाल हैं जो सवाल बनकर ही रह गए।

बॉल वूल्मर की 2007 के विश्व के दौरान मौत

पाकिस्तान क्रिकेट किसी ना किसी तरह से विवादों में रहती है ऐसा शुरूआत से ही देखा गया है। लेकिन एक बार तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ एक ऐसी रहस्यमयी घटना हुई जिसका आज तक खुलासा नहीं हो सका। ये घटना है साल 2007 के विश्व कप के दौरान उनके मुख्य कोच बॉब वूल्मर की मौत…

पाकिस्तान के पूर्व दिवंगत कोच बॉब वूल्मर ने पाकिस्तान की टीम की कोचिंग कुछ समय तक की। वेस्टइंडीज में खेले गए साल 2007 के विश्व कप में पाकिस्तान के सफर के पूरे होने के तुरंत बाद बॉब वूल्मर की लाश होटल के कमरे में मिली। इसको लेकर काफी तहकीकात की गई लेकिन आज तक पता नहीं चल सका कि वूल्मर की मौत कैसे हुई।

लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान का ढलान

क्रिकेट इतिहास के सबसे प्राचीन और ऐतिहासिक मैदान में से एक लंदन में स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान के साथ कई यादें जुड़ी हैं। क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इस मैदान में खेलना हर किसी खिलाड़ी का सपना होता है लेकिन इस मैदान में एक बात आज तक हर किसी के लिए रहस्य बनी हुई है।

दरअसल इस मैदान के वार्नर स्टेंड की तरफ दक्षिण-पूर्व एरिए में एक ढलान है जो किसी भी गेंदबाज को राह से भटका सकती है। इसे सही करने को लेकर कई बार प्रयास किए गए लेकिन वहां के आधिकारियों का मानना है कि ये ढलान नहीं हटा सकते क्योंकि ये प्राचीन काल की है। इसे लेकर आज भी एक रहस्य ही है। जो किसी की समझ में नहीं आता।

No comments