Breaking News

करवा चौथ की सरगी में खाएं ये 5 चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख-प्यास


करवा चौथ के दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद दिखने के बाद पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत खोलती है. पूरे दिन पानी ना पीने की वजह से कुछ महिलाओं को कमजोरी महसूस होती है.

करवा चौथ व्रत की शुरूआत सूर्योदय से पहले सरगी खाकर की जाती है. आज हम बताने जा रहे हैं कि आप अपनी सरगी में क्या खाएं और पिएं जिससे आपको दिन भर भूख-प्यास ना लगे और आपका व्रत आसानी से पूरा हो जाए. आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें

केला-पपीता- अपनी सरगी की थाली में केला, पपीता, अनार, बेरिज, सेब जैसे फलों को शामिल करें. ये फल दिन भर पेट को ठंडा रखेंगे और आपको भूख भी नहीं लगेगी

ड्राई फ्रूट्स- सरगी में बादाम या अखरोट खाएं. नट्स में काफी प्रोटीन होता है जिसे खाने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है. खजूर, अंजीर और खूबानी जैसी चीजें भी खा सकते हैं.

गर्म दूध- व्रत शुरू होने से पहले आप गर्म दूध पिएं. दूध पीने से आपका पेट भरा रहेगा और ना तो आपको जल्दी भूख लगेगी और ना ही आपको कमजोरी महसूस होगी.

मल्टीग्रेन चपाती- सुबह-सुबह हेल्दी डाइट में सब्जी के साथ मल्टीग्रेन चपाती भी खा सकती है. व्रत से पहले फ्राईड और ऑयली खाना खाने से परहेज करना चाहिए.

नारियल का पानी- करवा चौथ का व्रत बिना कुछ खाए पिए रखना होता है. ऐसे में दिनभर आपको प्यास ना लगे इसलिए आप सुबह सरगी के खाने के बाद सूर्योदय से पहले नारियल पानी जरूर पिएं. नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी.

No comments