Breaking News

इस पॉलिसी में रोजाना 76 रुपये करें निवेश, पाएं 9 लाख रु की मोटी रकम


निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन इस बात का कंफ्यूजन है कि कहां इन्वेस्ट करें तो बिल्कुल परेशान न हो। आप एलआईसी की स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। जहां निवेश कर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। इस समय भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कई सारे ऐसे जीवन बीमा प्लान चलाता है, जिनमें लोगों को कम निवेश में अच्छा रिटर्न पॉलिसी के मैच्योर होने पर मिलता है। 

LIC : इस पॉलि‍सी में केवल एक बार करें न‍िवेश, हर महीने मिलेगी 28 हजार रुपये की पेंशन ये भी पढ़ें एलआईसी सबसे ज्यादा भरोसेमंद संस्था है। इसकी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर किसी तरह के खतरे में जहां बीमा की सुविधा मिलती है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है। इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि कस्टमर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी पालिसी में निवेश कर सकता है। 

जीवन लक्ष्य पॉलिसी, जान‍िए कौन कर सकता न‍िवेश एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जिनमें गरीब से लेकर अमीर तक के लोग आसानी से निवेश कर सकते हैं। अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी (टेबल नंबर 933) में निवेश कर सकते हैं। यह एंडोमेंट प्लान है। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल तय की गई है। वहीं अधिकतम उम्र 50 वर्ष निर्धारित की गई है। पॉलिसी में डेथ बेनिफिट भी पॉलिसी टर्म की बात करें तो यह 13 से 25 साल निर्धारित है। खास बात यह है कि आप जितने भी साल का टर्म चुनेंगे उसमें से तीन साल कम ही आपको प्रीमियम भरना होगा। इस पॉलिसी में न्यूनत सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये तो वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 

इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट भी दिया जाता है। पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बाकी बचे हुए वर्षों के लिए प्रीमियम नहीं लिया जाता। इसके साथ ही नॉमिनी को हर साल पॉलिसीधारक के सम एश्योर्ड का 10 फीसदी मिलता रहता है, यह अमाउंट जब तक मिलेगा जब तक पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी नहीं हो जाती। 76 रुपये के रोजाना निवेश पर म‍िलेगा 9 लाख इस पॉलिसी में आप रोजाना 76 रुपये का निवेश कर 9 लाख रुपये की मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। 

ऐसे समझे अगर कोई व्यक्ति 23 वर्ष की उम्र में 20 साल के टर्म प्लान और 500000 सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 17 साल तक रोजाना 76 (पहले साल 78 के बाद) रुपये भरने होंगे। इस तरह उसे कुल 4,75,561रुपये भरने होंगे। यह रकम मैच्योरिटी पर 9,55,000 रुपये होगी। ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी स्टेट्स अपनी पॉलिसी स्टेट्स को जानने के लिए एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं। अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें।इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।

No comments