Breaking News

कहीं आप भी तो नहीं करते नहाते वक्त ये बड़ी गलतियां? जल्द छोड़ें ये 9 बुरी आदतें


नहाना हर किसी के लिए एक बहुत जरूरी काम है. नहाने से शरीर में फुर्ती तो आती है, साथ ही सफाई भी बनी रहती है. हर दिन नहाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. हालांकि नहाने के दौरान कई लोग ऐसी गलतियां भी कर देते हैं, जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में

गलत साबुन का इस्तेमाल- कुछ बैक्टीरिया शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. एंटीबैक्टीरियल साबुन शरीर से हर तरह के बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे शरीर से अच्छे बैक्टीरिया खत्म होने लगते हैं. इसके अलावा कुछ साबुन त्वचा को रूखा बना देते हैं, इससे खराब बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. नहाने का साबुन ऐसा चुनें जो हल्का हो और जिसमें तेल और क्लींजर को गुण मौजूद हों. आगर आपको एक्जिमा की शिकायत है या आपकी स्किन संवेदनशील है तो सुगंधित साबुन के इस्तेमाल से बचें वरना आपकी स्किन और खराब हो सकती है.

तौलिए को जल्दी ना धोना- गीले तौलिए कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया को जन्म देते हैं. गंदे तौलिए से फंगस, खुजली और कई तरह के इंफेक्शन की शिकायत हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए नहाने के बाद तौलिए को अच्छे से सुखाएं और सप्ताह में कम से कम एक बार इसे जरूर धोएं. अगर आप बीमार हैं तो तौलिए को और जल्द-जल्द धोएं और अच्छे से सूख जाने के बाद ही इस्तेमाल करें.

लूफा साफ ना करना- बॉडी स्क्रबिंग के लिए लूफा का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन इनकी बनावट ऐसी होती है कि इनमें किटाणु आसानी से प्रवेश कर जाते हैं. सप्ताह में एक बार अपना लूफा जरूर साफ करें. इसके लिए आप ब्लीच का घोल बनाकर इसमें 5 मिनट के लिए लूफा को डालकर छोड़ दें. इसके बाद इसे रगड़कर साफ कर लें. इस्तेमाल के बाद लूफा ऐसी जगह टांगे जहां वो जल्दी सूख जाए. हर 3 हफ्ते में अपना लूफा बदलते रहें.

बाथरूम फैन बंद रखना- नहाने के दौरान बाथरूम नमी से भर जाता है जो धीरे-धीरे बाथरूम के दीवारों को नुकसान पहुंचाने लगता है. इसकी वजह से बाथरूम में बैक्टीरिया भी बढ़ने लगते हैं. अच्छा होगा की नहाने के दौरान या नहाकर निकलने के बाद थोड़ी देर के लिए बाथरूम का फैन चलाकर छोड़ दें. इससे बाथरूम की नमी कम हो जाएगी.

गर्म पानी से नहाना- गर्म पानी से नहाना हर किसी को अच्छा लगता है, खासतौर से सर्दियों के मौसम में. हालांकि गर्म पानी से नहाने के अपने नुकसान भी हैं. गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को खत्म कर देता है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें और 5-10 मिनट से ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं. अगर आपको स्किन इंफेक्शन जैसी समस्या है तब तो गर्म पानी से बिल्कुल भी नहाएं.

बालों को जल्दी-जल्दी धोना- अगर आपकी स्कैल्प ऑयली नहीं है, तो आपको हर दिन बाल धोने की जरूरत नहीं है. जल्दी-जल्दी बाल धोने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों में बार-बार शैंपू करने से भी बचें. अगर आप एक्सरसाइज करते हैं और आपको बहुत पसीना आता है तो ऐसी स्थिति में आप बालों को जल्दी-जल्दी धो सकते हैं.

मॉइस्चराइजर लगाने का गलत समय- अगर आप नहाने के कुछ देर बार बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं है. स्किन को मॉइस्चराइज रखने का सबसे सही समय नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाना है. नहाने के बाद कुछ मिनटों के अंदर ही लोशन, क्रीम, या कोई भी मॉइस्चराइजर लगाएं.

हर जगह साबुन का इस्तेमाल करना- शरीर के कुछ हिस्सों को साफ रखने के लिए साबुन की जरूरत नहीं होती है. कांख, कमर, तलवे और चेहरे जैसे जगहों पर कम से साबुन लगाएं और इन जगहों की गुनगुने पानी से सफाई करें. प्राइवेट पार्ट्स पर भी साबुन लगाने से बचें वरना वहां जलन की समस्या हो सकती है.

No comments