Breaking News

मोबाइल फोन से भी आप पड़ सकते हैं बीमार! खतरे से बचने के लिए ऐसे करें डिसइंफेक्ट


महामारी ने हमें कुछ अच्छी आदतों जैसे हाथ धोना और खांसते वक्त नाक-मुंह ढंकने को सिखा दिया है. संक्रमण के खतरे से बचने के लिए छूने वाली सतह की सफाई के दौरान भी ज्यादा सचेत कर दिया है. हम सभी सुनिश्चित करते हैं कि घर का हर कोना डिसइंफेक्ट हो. लेकिन, अक्सर हम अपने फोन की टच स्क्रीन को साफ करना भूल जाते हैं.

टॉयलेट सीट से ज्यादा फोन पर रोगाणु


माना जाता है कि ज्यादातर लोग दिन में औसत 96 बार फोन चेक करते हैं. लेकिन सिर्फ मोबाइल ही नहीं है जिसे पकड़ा या हाथों से छुआ जाता है. बल्कि फोन के साथ किराने का थैला, दरवाजा और दूसरी सतह भी संपर्क में आते हैं. जिसमें हजारों रोगाणु और बैक्टीरिया हो सकते हैं. जब आप अपने गंदे हाथों से फोन छूते हैं, रोगाणु स्कीन पर ट्रांसफर हो जाते हैं. यहां तक कि अगर आप फोन को कान और मुंह के पास बात करते हुए ले जाते हैं, तब भी अलग-अलग प्रकार के रोगाणु चिपक जाते हैं और ये आसानी से आपको बीमारी कर सकते हैं.

आपका मोबाइल फोन कितना गंदा है?

ये कहना गलत नहीं होगा कि सबसे ज्यादा गंदे सामानों में से एक आपका फोन है जिसका आपको रोजाना सामना होता है. 2017 में एरिजोना यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, सेल फोन टॉयलेट सीट के मुकाबले 10 गुना बैक्टीरिया फैलाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि ज्यादातर लोग फोन की सफाई को नजरअंदाज करते हैं. इसलिए कीटाणु और बैक्टीरिया इकट्ठा होते रहते हैं. लिहाजा, संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए आवश्यक है कि फोन की सतह को बार-बार साफ किया जाए.

मोबाइल को कैसे डिसइंफेक्ट करें?

सतह की सफाई के लिए साबुन और पानी सबसे प्रभावी उपाय माने जाते हैं. चूंकि, आप अपने मोबाइल पर पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में अल्कोहल वाइप्स मुफीद रहेगा. इस तरह के वाइप्स फोन की सतह पर मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया को आसानी से मार सकते हैं. लेकिन उसके कुछ नुकसान भी हैं.

अगर आपके फोन की सतह पर तेल लगा हुआ है, तो सतह की पूरी तरह सफाई करना मुश्किल हो जाता है. तेल और अन्य सामग्री की मौजूदगी वाइप्स को रोगाणुओं के सतह से हटाने को मुश्किल बना देता है. अपने फोन की ठीक तरह सफाई करने को सुनिश्चित बनाने के लिए पहले बक्से को हटाएं और कॉटन के कपड़े से फोन और बक्से को साफ करें. फिर उसके बाद अल्कोहल वाइप की मदद से दोनों की ठीक तरह सफाई करें.

फोन को कितनी बार साफ करें?

दिन में कई बार फोन को साफ करना जरूरी है. अगर आप हाथों को अच्छी तरह से धो रहे हैं, तब दिन में दो या तीन बार कर सकते हैं. लेकिन आपके पास किसी को खांसी या छींक आ रही है तो फोन को हमेशा साफ करना ठीक रहेगा.

No comments