Breaking News

मौसम ने बदली करवट, सीजन की पहली बर्फबारी से सफेद चादर में लिपटा उत्तराखंड


उत्तराखंड के कई इलाकों में आज तड़के मौसम अचानक बदल गया। सीजन की पहली बर्फबारी से राज्य में अचानक से ठंड बढ़ गई। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हरसिल और औली सहित सभी उंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात से ही बर्फबारी शुरू हो गया और सोमवार सुबह तक बर्फ की मोटी चादर जम गई। जिस समय कपाट को बंद किया गया उस वक्त बर्फबारी जारी थी। ठिठुरन के बीच लोगों ने अलाव जलाकर राहत महसूस की। बर्फबारी से उत्तराखंड की वादियों का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया है।

सैलानियों ने बर्फबारी के लिए मजे

केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हरसिल और औली सहित सभी उंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार रात से ही बर्फबापी शुरू हो गई और सोमवार सुबह तक बर्फ की मोटी चादर जम गयी। सैलानियों ने भी मौसम के बदले रूप का जमकर लुत्फ उठाया।

एक फीट से ज्यादा बर्फ जमी

चमोली जिले में प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में रविवार रात से अब तक एक फुट से ज्यादा बर्फ जम चुकी है । देहरादून, मसूरी और अन्य क्षेत्रों में रात भर भारी बारिश हुई, जिससे ठंड बढ़ गयी।

केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने से पहले जमकर बर्फबारी, देखें कैसे बर्फ की सफेद चादर से ढका मंदिर
बर्फ की चादर में ढककर सब कुछ हुआ सफेद बर्फ की चादर में सबकुछ ढक गया। घरों के बाहर खड़ी गाड़ियां भी सफेद हो गईं। सीजन की पहली बर्फबारी देखकर पर्यटक बेहद खुश हैं। नवंबर में हुई इस बर्फबारी को देख काश्तकारों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

केदारनाथ के पट बंद होने तक बर्फबारी केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के दौरान भी बर्फबारी हो रही थी और देखते ही देखते पूरा क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर में लिपट गया। गढ़वाल हिमालय में स्थित चारधामों में से तीन अन्य धामों में भी रविवार रात से बर्फबारी हो रही है, जिससे इन क्षेत्रों में भीषण ठंड और शीतलहर के हालात बन गए हैं।
इन इलाकों में गिरेगी बर्फ मौसम विभाग ने एक-दो दिन बारिश और हिमपात जारी रहने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून और अल्मोड़ा में तीन हजार मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाली जगहों में हल्की बारिश या बर्फ गिरने की संभावना है।

घरों में अलाव और हीटर जले सीजन की पहली बर्फबारी से ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों के घरों में अलाव और हीटर जलने लगे। फुटपाथ और बाजार में भी जगह - जगह लोग ठंड से बचने के लिए अलाव और हीटर तापते नजर आए।

मैदानी इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ी पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी और यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में रविवार को बारिश हुई। इस वजह से तापमान में अचानक से गिरावट आ गई। तेज चल रही हवाओं ने सिहरन पैदा कर रही हैं।

No comments