Breaking News

सीने की दुर्गंध से हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो

पसीने की दुर्गंध – कई लोगों को हद से ज्यादा पसीना आता है। अगर पसीने को साफ नहीं किया गया और ये लंबे समय तक शरीर पर रहा तो इससे दुर्गंध तो आती ही है, साथ ही ये कीटाणुओं को जन्म देता है। ऐसी स्थिती से बचने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। आइए, हम आपको बताते हैं –

1. शरीर के जिन हिस्सों से आपको पसीने की दुर्गंध आने की समस्या हो, ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले कुछ मिनटों तक उन जगहों पर बर्फ लगाकर रखें। इससे ज्यादा पसीना नहीं आएगा।

2. यदि आपके पैरों के तलवों में ज्यादा पसीना आता है, तो एक टब में पानी भरें और उसमें दो चम्मच फिटकरी पाउडर डाल दें। अब इस टब में दो से पांच मिनट अपने पैरों को डुबोकर बैठें।

3. जो कपड़े आप पूरा दिन पहनकर बाहर गए हों वे कपड़े धोने के बाद ही अलमारी में रखें।

4. ज्यादा समय पहने और बिना धुले कपड़े अलमारी में रखने से उनमें दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं और यह दुर्गंध दूसरे साफ कपड़ों में भी पहुंच जाती है और आप समझ ही नहीं पाते हैं कि साफ-धुले कपड़ों से अजीब सी गंध क्यों आ रही है?

5. इस मौसम में सिंथेटिक कपड़े न पहनें, बल्कि सूती कपड़े ही पहनें। ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर से चिपके हुए न हों, क्योंकि तंग कपड़ों में ज्यादा पसीना आता है और इससे हवा पास नहीं हो पाती, जिससे दुर्गंध आती है।

6. शरीर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, जरुरत पड़े तो दिन में दो बार भी नहा लें।

7. नहाने के लिए नीम या एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें।

8. तली-भुनी व मसालायुक्त चीजें इस मौसम में खाने से बचें।

9. बॉथ टब में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें।
इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी महसूस होगी।

10. शरीर को रगड़कर ताजे पानी से नहाने से शरीर से गंदगी का सफाया हो जाता है। और शरीर से दुर्गेंध नहीं आती है।

पसीने की दुर्गंध में बेकिंग सोडा करे कमाल पसीने की बदबू को दूर करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। यह पसीने को तो सोखता है ही, साथ ही बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। पसीने की बदबू का एक मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगा लें। करीबन दस मिनट के लिए इसे यूं ही रहने दें।

इसके बाद साफ पानी से अंडरआर्म्स वॉश कर लें। अब इसके बाद नहा लें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पसीना काफी कम आएगा और बदबू की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आपके पास नींबू नहीं है तो आप पानी को मिलाकर भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं।

पसीने की दुर्गंध में आलू आएगा काम 
आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से भी पसीने की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप बस एक आलू की स्लाइस लें और उसे प्रभावित स्थान पर रब करें। कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और बाद में नहा लें। यह नुस्खा जितना आसान है, उतना ही कारगर भी।

सेब का सिरका करें इस्तेमाल सेब के सिरके का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करता है और जब शरीर का पीएच स्तर बना रहता है तो आपके शरीर से बदबू नहीं आती। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालें और फिर उस पानी से नहा लें। वहीं अगर आप इस पानी से नहाना नहीं चाहते तो एक रूई के फाहे पर सेब का सिरका डालकर उससे अपने अंडरआर्म्स व फीट आदि पर लगाएं। कुछ देर ऐसे रहने के बाद साफ पानी से नहा लें।

गुलाब जल का प्रयोग पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाएं। यह आपको ठंडक तो पहुंचाएगा ही, साथ ही इसके कारण आपके शरीर से पूरा दिन एक भीनी-भीनी खुशबू आएगी।

बालों की बदबू को भगाएं दूर गर्मी के मौसम में सिर्फ स्किन से ही बदबू नहीं आती, बल्कि पसीने के कारण सिर की स्कैल्प काफी चिपचिपी हो जाती है। इतना ही नहीं, इसके कारण बालों से बदबू आने लगती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप एक मग पानी में आधा कप गुलाब जल और एक नींबू का रस मिलाएं। जब भी आप बाल धोएं तो हैडवॉश के बाद, अंत में इस पानी का इस्तेमाल करें।

No comments