Breaking News

इन घरेलू नुस्खों से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिलेगा चश्मे से छुटकारा


रोजाना बदलती जा रही दिनचर्या और खान-पान में पोषण की कमी के कारण काफी कम उम्र में लोगों को आंखों की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दिनभर ऑफिस में कंप्यूटर स्क्रीन पर भी बैठे रहने के कारण कई लोगों में आंखों की रोशनी कम होने की समस्या सामने आ रही है, जिसके कारण कई बार काफी कम उम्र में लोगों को चश्मे लगाने पड़ रहे हैं.

आंखों के कमजोर होने के कारण कई बार सर्द की समस्या से भी जूझना पड़ जाता है. वहीं चश्मे लग जाने से कई लोगों का लुक भी खराब हो जाता है, चश्मा हटाने के कारण कई बार साफ-साफ देखना भी मुश्किल हो जाता है. अगर आप चश्मे से परहेज रखते हैं और अपनी आंखों का ध्यान रखना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय करके अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं. जिसके कारण चश्मे लगाने से बचा जा सकता है.

शहद: मधुमक्खी का शहद मानव शरीर के लिए अमृत समान होता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने और आंखों की अच्छी देख रेख के लिए रोजाना सुबह उठकर एक चम्मच शहद के साथ ताजा आंवला का सेवन करने से आंखों को पायदा मिलता है. ताजा आंवला नहीं मिलने पर आंवला पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

त्रिफला पाउडर:आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए त्रिफला का पाउडर अहम योगजान देता है. त्रिफला के पाउडर को रात भर पानी में डालकर रख दें. सुबह उठकर इस पानी को छानकर आंखों को धोने से काफी फायदा मिलता है.

गाजर का सेवन: गाजर का सेवन भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. रोजाना अपनी डाइट में गाजर को शामिल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. वहीं गाजर के जूस को आंवला रस के साथ मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी काफी लंबे समय तक बनी रहती है.

बादाम और किशमिश बादाम का इस्तेमाल दिमाग के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई मिलता है. जो आंखों के विकास के लिए काफी अहम है. इसके लिए रात के समय 4 से 5 बादाम के साथ 8 से 10 किशमिश को भिगोकर रख दें. वहीं सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन काफी लाभदायक होता है.

No comments