Breaking News

अगर आप भी रसोई के धुआं से हमेशा परेशान रहती हैं, तो इस तरह करें उसे दूर


रसोई में खाना बानने या खाना जलने आदि कई कारणों की वजह से घर में धुआं एकत्रित हो जाता है। कई बार ये धुआं धीरे-धीरे आपको बीमार करता है लेकिन, इसका हमें कोई अंदाज़ा नहीं होता है। कई लोग धुएं को बाहर करने के लिए घरों में एग्ज़ॉस्ट फैन लगाते तो है लेकिन, एग्ज़ॉस्ट फैन चलाने के बाद भी घरों में धुएं की गंध रह ही जाती है। एक-दो दिनों तक घर को बंद रखने से भी धुएं की एक परत फर्श या फिर घर के अन्य हिस्सों में दिखाई देते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक घर में धुआं भर जाने से कई बार लोगो को उल्टी, सिर दर्द या फिर शरीर में बेचैनी पैदा हो जाती है। कभी-कभी ये धुआं शरीर को कुछ अधिक ही नुकसान पहुंचा देते हैं। अगर आप भी रसोई के धुआं से हमेशा परेशान रहती हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इसे आसानी से दूर कर सकती हैं-

लैवेंडर ऑयल घर में मौजूद धुएं की गंध को आप लैवेंडर ऑयल की मदद से आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप एक से दो चम्मच लैवेंडर ऑयल की बूंदों को पानी में मिक्स कर लीजिये। मिक्स करने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें और रसोई के साथ घर के सभी हिस्सों में अच्छे से स्प्रे कर दीजिये। इससे कुछ ही घंटो में धुएं की गंध आसानी से कम हो जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

प्याज का करें उपयोग जी हां, रसोई में रखे प्याज से भी घर के धुएं की गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है। कहा जाता है कि किसी भी तरह की गंध को प्याज आसानी से अवशोषित कर लेता है। इसके लिए आप प्याज को दो से तीन भाग में काट लीजिये और रसोई के अलग-अलग हिस्सों से रात भर या पूरे दिन भर के लिए रख दीजिये। इससे भी काफी हद तक धुएं की गंध दूर हो जाती है।

इनडोर पौधे लगाएं  हवा को शुद्ध रखने के लिए आजकल घरों में बहुत से लोग इनडोर प्लांट लगाते हैं। धुएं की गंध को दूर करने के लिए आप भी अपने रसोई के साथ घर में एयर प्लांट लगा सकती है, जिससे हवा भी शुद्ध मिले और गंध भी दूर हो जाए। एयर प्लांट लगाने से आप हमेशा फ्रेश भी महसूस करेंगी। पौधे लगाने के अलावा आप खाना बनाते समय खिड़की को ज़रूर खुला रखें।

No comments