Breaking News

सीजन का सबसे ठंडा दिन, पहाड़ों से भी ज्यादा ठंडी पड़ी दिल्ली में


राजधानी में ठंड का प्रकोप अब बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। न्यूनतम तापमान महज 6.3 डिग्री पर सिमट गया। हालांकि दिन में सूरज ने कुछ गर्माहट का अहसास जरूर करवाया। लेकिन इसके बावजूद सोमवार को राजधानी कई पहाड़ी इलाकों से अधिक ठंडी रही। इस बीच 26 नवंबर को बूंदाबांदी की संभावना है। जिसके बाद ठंड का प्रकोप और अधिक बढ़ सकता है।

राजधानी 17 सालों बाद इतनी ठंडी हुई है। सोमवार को न्यूनतम तापमान महज 6.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5 डिग्री कम रहा। जबकि कई पहाड़ी इलाके इससे गर्म है। शिमला का तामपान 7.1 डिग्री, कुल्लू 7.0 डिग्री, जम्मू 11.7 डिग्री, कटरा 11.2 डिग्री, कांगड़ा 8.0, कसौली 6.7 और मसूरी का तापमान 6.5 डिग्री रहा। हालांकि मंगलवार से सर्दी से मामूली राहत मिलेगी। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास दर्ज होने की संभावना है। वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री रहा। काफी दिनों बाद अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर पहुंचा है। सूरज की गर्मी में लोगों को सर्दी से राहत मिली। दोपहर बाद आंशिक तौर पर बादल भी देखने को मिले।


मौसम विभाग के अनुसार अब न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार होगा। हवाओं की दिशा में हुए बदलाव और जम्मू कश्मीर पर सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिल्ली में दिखाई दे रहा है। जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान आने वाले 48 घंटों में 9 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। 24 और 25 नवंबर को भी आंशिक तौर पर बादल दिखेंगे। वहीं 26 नवंबर को बूंदाबांदी की संभावना भी है। इसके बाद 27 नवंबर से न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि बीते रविवार को तापमान 6.9 डिग्री रहा था। 29 नवंबर 2003 में इससे पहले न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री तक गिरा था। राजधानी में अब सूर्य रहने तक ही लोगों को कंपकंपी से राहत मिलती है। सूर्योदय से पहले और सूर्योदय के बाद कंपकंपी बढ़ जाती है।

No comments