Breaking News

अच्छी खबर : हिमाचल में द्रंग व गुम्मा की चट्टानी खानों में फिर से नमक उत्पादन होगा शुरू


मंडी। देश की जनता अब देवभूमि हिमाचल के काले (चट्टानी) नमक का स्वाद चखेगी। द्रंग और गुम्मा की चट्टानी खानों में फिर से नमक उत्पादन शुरू होगा।

आपको बता दें कि तीन माह में यह कार्य शुरू होगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। शुरुआती दौर में इन खानों में 10 से 12 टन तक उत्पादन किया जाएगा। धीरे-धीरे इनकी क्षमता एक हजार टन तक बढ़ाई जाएगी। उत्पादन के बाद इसका निर्यात देश के अन्य राज्यों के साथ विदेशों में भी किया जाएगा। वर्तमान में सेंधा नमक पड़ोसी मुल्कों से आयात किया जाता है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) रामसुभग सिंह ने आश्वासन दिया कि ये खानें पुन: शुरू करने के लिए उद्योग विभाग औपचारिकताओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएगा। खानों के संचालन की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।

हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड के सीएमडी कमलेश ने बताया कि कंपनी के पास गुम्मा और द्रंग में लगभग 133 एकड़ भूमि लीज पर है। इस पर पुन: साल्ट प्रोडक्शन का कार्य शुरू किया जाएगा। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने नमक उत्पादन के उपयोग में लाई जाने वाली जमीन की वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन इस दिशा में सभी कार्यों को मुस्तैदी से निपटाएगा।

No comments